Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > यूक्रेन से अपने नागरिकों को घर लाने के लिए भारत कोई कसर नहीं छोड़ेगा : प्रधानमंत्री

यूक्रेन से अपने नागरिकों को घर लाने के लिए भारत कोई कसर नहीं छोड़ेगा : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री ने सोनभद्र में की जनसभा

यूक्रेन से अपने नागरिकों को घर लाने के लिए भारत कोई कसर नहीं छोड़ेगा : प्रधानमंत्री
X

सोनभद्र।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युद्धरत यूक्रेन में फंसे भारतीयों की सुरक्षित स्वदेश वापसी को भारत की बढ़ती शक्ति का प्रमाण बताते हुये देशवासियों को आश्वस्त किया कि यूक्रेन से अपने नागरिकों को घर लाने के लिए भारत कोई कसर नहीं छोड़ेगा।

वरिष्ठ भाजपा नेता और प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को उप्र के सोनभद्र में चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विपक्ष पर तंज कसते हुये कहा कि सशस्त्र बलों की वीरता और 'मेक इन इंडिया' पर सवाल उठाने वाले देश को मजबूत नहीं बना सकते। उन्होंने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुये कहा कि वंशवादी नेताओं ने भारत को हर कदम पर नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। यह उप्र का अपमान है।

उप्र विधानसभा के पांच चरणों में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को मिले जनसमर्थन का हवाला देते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा और उसके सहयोगियों अपना दल तथा निषाद पार्टी के पक्ष में इस जनसमर्थन ने उप्र चुनाव के नतीजे तय कर दिए हैं।

ऑपरेशन गंगा का उल्लेख करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया में जो हालात हैं ऐसे में ये भारत का बढ़ता सामर्थ्य ही है कि हम यूक्रेन में फंसे हमारे देश के नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए इतना बड़ा अभियान चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन गंगा के तहत कईं हजार नागरिकों को वहां से देश वापस लाया जा चुका है। इस मिशन को गति देने के लिए भारत ने अपने 4 मंत्रियों को भी वहां पर भेज दिया है।

उन्होंने कहा कि संकट में फंसे भारतीयों को ज्यादा तेजी से निकालने के लिए हमारी सेना और वायुसेना को भी लगा दिया गया है। मैं आज देश के लोगों को भी ये विश्वास दिलाता हूं कि भारत सरकार अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए कोई कोर-कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि बदलते हुए समय में भारत को और ज्यादा ताकतवर बनना ही होगा। भारत तभी ताकतवर बनेगा, जब दूसरे देशों पर भारत की निर्भरता कम से कम होगी।

समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुये उन्होंने कहा कि जो लोग आत्मनिर्भर भारत अभियान का मजाक उड़ाते हों, जो भारत की सेनाओं के अपमान करते हों, जो भारत के उद्यमियों की मेहनत से चल रहे मेक इन इंडिया अभियान का मखौल उड़ाते हों। वो घोर परिवारवादी लोग भारत को कभी ताकतवर नहीं बना सकते। उन्होंने कहा कि इन घोर परिवारवादियों ने कदम कदम पर भारत का अपमान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। ये अपमान उप्र के लोगों का अपमान है।

प्रधानमंत्री ने सोनभद्र के मतदाताओं से वोट की अपील करते हुये कहा कि आजादी के बाद इन लोगों को जब-जब सरकार बनाने का मौका मिला इन लोगों ने आपको पीछे रखने का काम किया। ऐसे लोगों को आप कभी माफ मत करना।

डबल इंजन सरकार के विकास कार्यों को गिनाते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 'जिला खनिज कोष' बनाया है जिसके तहत राज्यों को लगभग 50,000 करोड़ रुपये मिलने वाले हैं। उन्होंने कहा कि हमनें हजारों घर सोनभद्र में बनाएं हैं। जो लोग बाकी बचे हैं उनको भी 10 मार्च के बाद फिर से योगी की सरकार बनने के बाद पक्के घर बनने का काम तेजी से आगे बढ़ाकर एक एक परिवार को पक्का घर मिलेगा। उन्होंने कहा कि घर वो जिसमें नल से जल पहुंचे, इस अभियान को भी हम तेज गति से चला रहे हैं। सिर्फ इन दोनों योजनाओं के लिए इस वर्ष बजट में एक लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

Updated : 3 March 2022 1:30 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top