Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > फतेहपुर: टोकते तूफान को लेकर सभी क्रय केंद्रों पर गेहूं सुरक्षित करने के निर्देश

फतेहपुर: टोकते तूफान को लेकर सभी क्रय केंद्रों पर गेहूं सुरक्षित करने के निर्देश

सोमवार को जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने सदर, खागा और बिंदकी सभी तीनों तहसीलों को यह निर्देश जारी किया है।

फतेहपुर: टोकते तूफान को लेकर सभी क्रय केंद्रों पर गेहूं सुरक्षित करने के निर्देश
X

फतेहपुर: टोकते तूफान को देखते हुए जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। इसी को देखते हुए जिले भर के सभी गेहूं क्रय केंद्रों पर खुले आसमान के नीचे पड़े अनाज को सुरक्षित करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे कोई नुकसान न हो और तबाही मचा रहे इस तूफान से निपटा जा सके। सोमवार को जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने सदर, खागा और बिंदकी सभी तीनों तहसीलों को यह निर्देश जारी किया है।

जिले में पांच एजेंसियां गेहूं खरीद कर रही हैं। इनमें खाद्य विभाग (विपणन शाखा) के 21, पीसीएफ के 29, यूपीएसएस के छह, भारतीय खाद्य निगम का एक और मंडी समिति के दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। 15 जून तक चलने वाली खरीद प्रक्रिया में अब तक कुल 17 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है। इस दौरान गेहूं का भंडारण लगातार किया जा रहा है।

जिले के विभिन्न गेहूं खरीदी केन्द्रों के बाहर सोमवार की शाम तक लाखों क्विंटल गेहूं खुले आसमान के नीचे पड़ा हुआ है। जिले के सभी खरीदी केंद्रों पर तूफान से इस गेहूं को बचाने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं हैं। ऐसे में 'टोकते' समुद्री तूफान आने की स्थिति से बड़ा नुकसान हो सकता है।हालांकि जिले भर के क्रय केंद्रों से गेहूं का भंडारण करने के लिए ढुलाई का कार्य लगातार है। इसके बाद भी करीब काफी बोरियां खुले आसमान के नीचे पड़ी हैं। जिले भर के जिन किसानों का पंजीकरण और सत्यापन हो रहा है वह अपना गेहूं लेकर क्रय केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसलिए खरीद भी लगातार जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर की ओर से आ रहे 'टोकते' (तूफान) का असर पूरे उत्तर प्रदेश में देखने को मिलेगा। 19 से 20 मई तक फतेहपुर और आसपास के जनपदों में बारिश की संभावना जताई गई है। सोमवार से ही जिले में बादलों की आवाजाही शुरू हो गयी है।

"टोकते तूफान को देखते हुए जिले के सभी गेहूं क्रय केंद्रों के प्रभारियों को सतर्क रहकर व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए हैं। जिससे किसानों से खरीदा गया अनाज बर्बाद न हो। इसके साथ ही किसानों की फसल को समय से खरीदने के भी निर्देश दिए गए हैं।"-अपूर्वा दुबे जिलाधिकारी, फतेहपुर

Updated : 17 May 2021 1:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top