Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान भीषण विस्फोट, तीन की मौत, कई लोग घायल

बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान भीषण विस्फोट, तीन की मौत, कई लोग घायल

चित्रकूट । जनपद में बुंदेलखंड महोत्सव के दौरान बुधवार को बड़ा हादसा हो गया। भीषण विस्फोट में तीन लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए। बताया जाता है कि आतिशबाजी के लिए रखे उपकरण में शार्ट सर्किट से विस्फोट हुआ है। विस्फोट इतना भीषण था कि मारे गए लोगों के शरीर के चीथड़े उड़ गए। एक युवक तो दो मंजिला भवन के छत पर जा गिरा। विस्फोट में किसी की खोपड़ी उड़ गई तो किसी के शरीर के अंग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए हैं। विस्फोट की आवाज दो से तीन किलोमीटर दूर तक सुनाई दी है। घटना की जानकारी मिलते ही आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। डीएम ने अभी दो लोगों को मरने की पुष्टि की है। दो घायलों को प्रयागराज भेजा गया है। सीआईसी मैदान में दो दिवसीय महोत्सव मंगलवार से चल रहा है। बुधवार की शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद आतिशबाजी होना था।

पर्यटन विभाग ने बाहर से बेहतरीन आतिशबाजी बुलवाई थी। बुधवार को इसकी पहले से तैयारियां चल रही थी। रात में हल्की बारिश होने की वजह से आतिशबाजी के लिए लगे कुछ पटाखे भींगने से खराब हो गए थे। जिनको आतिशबाजी टीम के सदस्य बदल रहे थे। इसी बीच शार्टसर्किट होने की वजह से अचानक विस्फोट के साथ पटाखे फट गए। इससे वहां पर मौजूद चार लाग चपेट में आ गए। विस्फोट इतना तेज हुआ कि जमीन में करीब दो फीट गहरा गड्डा हो गया और चपेट में आए तीन लोग उछलकर दूर जा गिरे। एक युवक करीब 25 फिट ऊंचाई में उछलने के बाद कालेज के दो खंडीय भवन का छत पर गिरा। उसकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने आनन-फानन में तीन घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां पर एक को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि दो लोगों को प्रयागराज रेफर किया गया है। इनमें से भी एक की मौत की अपुष्ट सूचना है। डीएम अभिषेक आनंद, एसपी अरुण सिंह, एडीएम वंदिता श्रीवास्तव, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीओ सिटी हर्ष पांडेय मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का हालचाल भी लिया। डॉग स्क्वायड के साथ पुलिस हादसे की वजह अगला तलाशने के लिए छानबीन कर रही है। मृतकों की शिनाख्त प्रशासन करा रहा है।आतिशबाजी टीम के संचालकों से पुलिस जानकारी जुटा रही है। डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि विमो में दो लोगों की मौत हुई है, जबकि दो लोगों को हाल ऐप पर पढ़ें होने पर प्रयागराज रेफर किया जा रहा है। विस्फोट की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। जिसमें जिस स्तर पर लापरवाही हुई है, उन पर कार्रवाई होगी।

पूर्व सांसद भैरव प्रसाद मिश्रा घटना को लेकर आक्रोशित नजर आए

बुंदेलखंड गौरव महोत्सव कार्यक्रम में हुए बड़े हादसे को लेकर पूर्व भाजपा सांसद भैरों प्रसाद मिश्रा बिफरे, बोले इस बुंदेलखंड गौरव महोत्सव कार्यक्रम में आतिशबाजी की क्या आवश्यकता थी। इस कार्यक्रम में बुंदेलखंड की संस्कृति दिखाई जानी थी लेकिन पर्यटन विभाग ने यहां बड़े-बड़े पटाखे को लगाकर गलत किया था साथ ही अग्निशमन व कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए गए थे, बोले इस पूरे मामले में पर्यटन अधिकारी और संबंधित अधिकारी दोषी हैं उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज होना चाहिए। पूर्व भाजपा सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा इस घटना को लेकर मीडिया के सामने बेहद चिंतित और आक्रोशित नज़र आये।

Updated : 14 Feb 2024 8:29 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top