Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > कोविड गाइडलाइन में 19 केंद्रों पर होगी परीक्षा, रोडवेज व रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस चौकसी बढ़ी

कोविड गाइडलाइन में 19 केंद्रों पर होगी परीक्षा, रोडवेज व रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस चौकसी बढ़ी

रोडवेज बसों में यात्रा को प्रवेश पत्र की छह फोटो स्टेट रखना जरूरी

कोविड गाइडलाइन में 19 केंद्रों पर होगी परीक्षा, रोडवेज व रेलवे स्टेशन पर भी पुलिस चौकसी बढ़ी
X

बांदा। जिले में 18 केन्द्रों पर रविवार को यूपीटीईटी परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके लिए केन्द्र व्यवस्थापक भी नामित हो चुके है। जिले के सेक्टर व नोडल मजिस्ट्रेटों ने आज दिनभर केन्द्रों का निरीक्षण कर व्यवस्थापकों को निर्देशित किया। सभी विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे वर्किंग कन्डीशन में होने की रिपोर्ट जिलाधिकारी कार्यालय में जमा की। बुकलेट व जिओ नामित अधिकारियों के द्वारा भली-भांति अध्ययन करने के बाद अब वह एक्शन मूड में है। जिला विद्यालय निरीक्षक पर कोरोना प्रोटोकाल का पूर्णतया अनुपालन कराने की जिम्मेदारी है। केन्द्र के बाहर हेल्प डेस्क भी बनाई गई है। जिससे आने वाले अभ्यर्थियों की स्क्रीनिंग एवं टेस्ट हो सके।

प्रश्नपत्र खोलते समय होगी वीडियोग्राफी -

शासन के निर्देश पर प्रश्न पत्र को कोषागार से प्राप्त करते समय विशेष ध्यान दिया जाना है कि प्रथम पाली की परीक्षा के समय प्रथम पाली का प्रश्न पत्र तथा द्वितीय पाली की परीक्षा के समय द्वितीय पाली का प्रश्न पत्र ही निकाला जाए। किसी भी दशा में प्रश्न पत्र खोले जाने के समय का वीडीयो रिकार्डिंग कराया जाना अनिवार्य है। इस आशय का प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर लिए जाएंगे। स्टैटिक मजिस्ट्रेट व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपनी देख-रेख में परीक्षा को सुचितापूर्णढंग से कराएंगे। परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने 23 जनवरी को पुनः आयोजित होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) को नकलविहीन, शांति और पारदर्शिता पूर्ण कराए जाने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा कि परीक्षा प्रारम्भ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्येक केन्द्र के प्रवेश द्वार पर वीडियो रिकार्डिंग की जाए। सचलदल, स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा पर्यवेक्षक दलों द्वारा केन्द्रों का निरीक्षण करते हुए सुनिश्चित कर लिया जाए कि परीक्षा केन्द्रों पर इस प्रकार की कोई सामाग्री उपलब्ध न हो, जिससे परीक्षा की सुचिता प्रभावित होने की सम्भावना हो सके। साफ तौर पर कहा कि परीक्षा केन्द्र पर अभ्यर्थियों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षक तथा अन्य किसी भी कर्मचारी को मोबाइल, नोटबुक या अन्य कोई यांत्रिक एवं इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। पाये जाने पर उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी। परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी कैमरा युक्त मोबाइल स्मार्ट फोन ले जाने की अनुमति नहीं है। सख्त हिदायत दी कि परीक्षा नकल विहीन एवं सुचितापूर्णढंग से कराना सुनिश्चित करें। यदि कोई समस्या आती है तो तत्काल जिला प्रशासन को सूचित करें, जिससे समय रहते समस्या का समाधान किया जा सके।

रोडवेज बसों में यात्रा को प्रवेश पत्र की छह फोटो स्टेट रखना जरूरी

एआरएम रोडवेज को निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा में आने वाले परीक्षार्थियों को रोडवेज बस में लाने एवं ले जाने की निश्शुल्क सुविधा दी जाए। किसी तरह का वाहन शुल्क लिए जाने पर नियमानुसर कार्रवाई की जाएगी। समस्त प्रतिभागियों को यह निर्देशित किया जाए कि ऑनलाइन डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र की कुल पांच से छह प्रतियां अपने पास सुरक्षित रखें। यात्रा के दौरान परिचालक द्वारा मांगे जाने पर एक प्रति स्वहस्ताक्षरित कर परिचालक को उपलब्ध कराएं। अभ्यार्थी द्वारा परिचालक को जो प्रति उपलब्ध कराई जाएगी, उस पर अप ट्रिप के लिए अप ट्रिप शब्द अंकित करते हुए यात्रा प्रारम्भ करने का स्थान एवं गन्तव्य स्थान के नाम का उल्लेख किया जायेगा। निश्शुल्क यात्रा की सुविधा 23 जनवरी से एक दिन पूर्व तथा एक दिन बाद तक उपलब्ध करायी जाएगी।

Updated : 22 Jan 2022 2:28 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top