Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > बांदा : डीएम ने सभी 44 ट्रकों को सीज किए

बांदा : डीएम ने सभी 44 ट्रकों को सीज किए

बांदा : डीएम ने सभी 44 ट्रकों को सीज किए
X

बांदा। जिलाधिकारी मंगलवार की रात अवैध खनन और ओवरलोडिग की जांच करने खुद निकल पड़े। मरौली-अछरौड़ मार्ग पर गुजरते हुए ट्रकों को देखा तो उनमें ओवरलोड मौरंग भरी थी। डीएम ने सभी 44 ट्रकों को सीज कर दिया। अछरौड़ खादान में सीसीटीवी कैमरे गायब मिले। डीएम ने अवैध खनन करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के आदेश दिए।

विधानसभा चुनाव में अधिकारियों की व्यस्तता का लाभ उठाकर खनन माफिया अवैध खनन और ओवर लोडिग में लगे हुए थे। गुपचुप शिकायत मिली तो डीएम ने खुद निरीक्षण की योजना बनाई। मंगलवार की रात उन्होंने खनिज अधिकारी सौरभ गुप्ता, खनिज निरीक्षक ईश्वरचंद और मटौंध थानाध्यक्ष को बुलाया। इन सभी के मोबाइल फोन अपने पास जमा करा लिए। करीब आठ किमी दूर गाड़ियां खड़ी कर गुपचुप मरौली-अछरौड़ मार्ग पर खड़े हो गए। मरौली खंड-2 एवं अछरौड़ खादर से मौरंग ओवरलोड कर कई ट्रक गुजरते मिले। डीएम और खनिज अधिकारियों ने ट्रकों की जांच की तो 44 ट्रकों में ओवरलोड मौरंग मिली।

चालक कोई रवन्ना और कागजात भी नहीं दिखा सके। पकड़े 44 ट्रकों को सीजकर ई-चालान के माध्यम से वाहन स्वामियों को नोटिस जारी की। वाहनों को थाना मटौंध पुलिस की अभिरक्षा में दिया गया। खनिज अधिकारी ने बताया कि इन सीज वाहनों से 26 लाख 40 हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। इसके बाद डीएम ने अधिकारियों के साथ अछरौंड स्थित खंड संख्या-1 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान खन्न पट्टे के क्षेत्र को प्रदर्शित करने वाला बोर्ड तो लगा मिला, पर खन्न क्षेत्र में स्थापित तौल मशीन के लगे सीसीटीवी कैमरे गायब मिले। खदान में उपस्थित कर्मचारी टीम को देखते ही मौके से भाग गए। इस दौरान डीएम ने मरौलीखादर खंड संख्या-2 में मौंरम पट्टा क्षेत्र का निरीक्षण किया। यहां भी अवैध खनन पाया गया। जिलाधिकारी ने खनिज अधिकारी से कहा कि पट्टाधारकों के खिलाफ कार्रवाई का प्रस्ताव तत्काल भेजवाएं। उधर, ग्राम अछरौंड में केन नदी के उस पार ट्रैक्टरों से मौरंग का अवैध खनन हो रहा था। टीम को देखते ही अवैध खनन में लिप्त ट्रैक्टर चालक फरार हो गए। जिलाधिकारी ने मौके पर खनिज अधिकारी एवं खान निरीक्षक को निर्देशित किया कि इस क्षेत्र में सख्ती से निगरानी करें। अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराएं।

Updated : 11 Feb 2022 6:59 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top