Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > मंडलायुक्त ने लगाई चौपाल देखे विकास कार्य, मनरेगा पार्क व गोशाला का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने लगाई चौपाल देखे विकास कार्य, मनरेगा पार्क व गोशाला का किया निरीक्षण

मंडलायुक्त ने लगाई चौपाल देखे विकास कार्य, मनरेगा पार्क व गोशाला का किया निरीक्षण
X

बांदा। मंडलायुक्त दिनेश कुमार सिंह ने मनरेगा पार्क का निरीक्षण कर, पंचायत भवन में ग्रामीणों के साथ लगाई चौपाल, विकास योजनाओं को लेकर धरातल पर देखें। विकास की योजनाएं, मंडलायुक्त दिनेश सिंह ने पैलानी तहसील के साड़ी गांव में पहुंच कर विकास की हकीकत देखी।

चित्रकूट धाम मंडल के मंडल आयुक्त दिनेश कुमार सिंह ने पैलानी तहसील के साड़ी गांव में पहुंचकर 43.75 लाख की लागत से बने मनरेगा पार्क खेल मैदान का निरीक्षण किया। इसके बाद पार्क में सुबह शाम आने वाले ग्रामीणों से बातचीत की। पंचायत भवन जाकर ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर उनकी समस्याएं जानी। चौपाल में कमिश्नर ने लेखपाल धरमवीर व सचिव दिनेश कुमार यादव से मृत्यु प्रमाणपत्र का रजिस्टर एवं परिवार रजिस्टर का रजिस्टर देखा। लेखपाल द्वारा खतौनी में नाम चढ़ाए जाने को लेकर फार्म नौ के बारे में जानकारी की।गांव में स्थित ट्यूबवेल के बारे में ग्राम प्रधान पतिराराखन निषाद से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि गांव में केवल दो राजकीय ट्यूबेल हैं जिसमें एक संचालित है और एक का ट्रांसफार्मर खराब पड़ा हुआ है। वहीं ग्रामीणों ने ट्यूबवेल ऑपरेटर के न जाने की लेकर शिकायत की।

कमिश्नर ने ग्रामीणों से पूछा कि बिजली कितने घंटे मिल रही है तो ग्रामीणों ने बताया कि 20 घंटे बिजली मिल रही है। पर्याप्त पानी मिल रहा है। कोटेदार द्वारा राशन समय पर मिलने की जानकारी ली गई तो ग्रामीणों ने बताया कि समय पर राशन मिलता है। किसान रामप्रकाश ने खप्टिहाकला में स्थित खाद की दुकान से 1250 रुपये में डीएपी मिलने की जानकारी कमिश्नर को दिया। इस पर कमिश्नर ने तत्काल लाइसेंस निरस्त किया जाए जाने के निर्देश दिए।

वही कमिश्नर ने किसान क्रेडिट कार्ड मुख्यमंत्री शिकायत हेल्पलाइन तथा जल संस्थान की खराब पाइपलाइन को लेकर ग्रामीणों की शिकायत पर तत्काल निस्तारित करने के निर्देश देने के साथ प्रधानमंत्री आवास, गोशाला की जानकारी के साथ ग्रामीण पृथ्वीपाल ने बताया कि सन 1992 से लेकर अब तक उन्हें शौचालय प्राप्त नहीं हुआ। प्रत्येक गोवंश को खूंटा में बांधकर रखें तभी बुंदेलखंड का समग्र विकास हो सकता है। वही गांव के ग्रामीण सुखलाल ने कमिश्नर को सुझाव दिया कि प्रत्येक राशन कार्ड धारक को यदि एक मवेशी रखने का निर्देश दिया जाए तो अन्ना मवेशियों से निजात मिल सकता है। वही कमिश्नर ने छुट्टा छोड़ने वाले पशुपालकों पर कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए हैं।

ग्राम प्रधान पतराखन निषाद ने बताया कि गांव में डुग्गी पिटाकर 100 रुपये प्रति गोवंश गौशाला पहुंचाए जाने को लेकर उन्होंने अभियान छेड़ दिया है। वही राम प्रकाश पृथ्वी पाल ने बताया कि आवास में उन्हें 1लाख 20 हजार रुपये खाते में आए हैं वही अभी भी 150 लोगों के मकान कच्चे बने हुए ह। अभी तक महज 14 आवास ही बने हैं। कमिश्नर ने सौभाग्य योजना के अंतर्गत मित्रों को लगाए जाने की जमीनी हकीकत के साथ कहा कि बिजली की खपत कम से कम करें एलईडी का प्रयोग करें जिससे बिजली की बचत हो।

कमिश्नर ने भ्रमण के दौरान गांव की मुन्नी देवी से योजनाओं की जानकारी ली। ग्रामीणों से गोाला में भूसा दान कराए जाने को लेकर अपील की। इस दौरान लेखपाल धर्मवीर भारती व ग्राम पंचायत सचिव दिनेश यादव को धरातल पर काम किए जाने को लेकर सख्त निर्देश दिए। चौपाल में एसडीएम पैलानी सुरभि शर्मा, तहसीलदार तिमिराज सिंह राजस्व निरीक्षक विजय कुमार मनरेगा उपायुक्त वीडियो अमित कुमार यादव डीडीओ बांदा ग्राम प्रधान साड़ी पतराखन निषाद आदि मौजूद रहे।

Updated : 22 March 2022 2:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top