Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > मंडलायुक्त ने तालाबों का स्थलीय निरीक्षण कर किसानों को दिया प्रशस्ति पत्र

मंडलायुक्त ने तालाबों का स्थलीय निरीक्षण कर किसानों को दिया प्रशस्ति पत्र

मंडलायुक्त ने तालाबों का स्थलीय निरीक्षण कर किसानों को दिया प्रशस्ति पत्र
X

बांदा। आयुक्त चित्रकूटधाम मंडल दिनेश कुमार सिंह ने कृषि विभाग द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत खेतों में बने तालाबों का स्थलीय निरीक्षण व मूल्यांकन कर किसानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

आयुक्त ने ब्लॉक बड़ोखर के मटौंध ग्रामीण स्थित ग्राम मुंडेरी में खेत तालाब योजना अंतर्गत बने तालाबों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने लाभार्थी किसान महेंद्र से उनके खेत में बने तालाब से हुए लाभ की जानकारी प्राप्त की और पूछा कि आपको इससे क्या लाभ प्राप्त हुआ है। किसान महेंद्र द्वारा बताया गया कि उन्होंने इस तालाब के माध्यम से 10 बीघे खेत में सिंचाई किया है और अभी तालाब में पानी भी बचा हुआ है। लाभार्थी किसान महेंद्र ने बताया कि उनको पहली किस्त के रूप में रू0 57000 तथा दूसरी किस्त के रूप में रू0 28500 मिले हैं तथा तीसरी किस्त अभी नहीं मिली है तो आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि शीघ्र तीसरी किस्त भी मिल जाएगी।

आयुक्त ने वहां उपस्थित खेत तालाब योजना के लाभार्थी किसान वीरेंद्र सिंह से पूछां कि आपको खेत तालाब योजना से क्या लाभ प्राप्त हुआ है तो उन्होंने बताया कि मैंने तालाब के माध्यम से 18 बीघे खेत में सिंचाई किया है इससे मेरे कृषि उत्पादन में काफी लाभ प्राप्त हुआ है एवं तीसरे किसान अवधेश तिवारी द्वारा बताया गया कि मैंने बड़ा तालाब खुदवाया है इसके माध्यम से मैंने 27 बीघे जमीन की सिंचाई कराई है। मझे आशा है कि इससे हमारी फसलों का उत्पादन बढेगा तथा हमारी आमदनी भी बढेगी। किसान रणधीर पाल ने बताया कि मैंने 02 वर्ष पहले तालाब खुदावाया था इस तालाब के माध्यम से मैं अपनी इस तालाब के बगल से लगी हुई 39 बीघे खेती में सिंचाई कर लेता हॅू जिससे अच्छी उपज प्राप्त हो रही है। आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि खेत तालाब योजना बुंदेलखंड के लिए वरदान साबित हो रही है। श्री सिंह ने खेत तालाब योजना के लाभार्थी किसान र्क्रमशः किसान महेंद्र, वीरेंद्र सिंह, अवधेश तिवारी, आनंद तिवारी, धर्मेंद्र तिवारी, उदय सिंह, शिवराम, रमेश, जय प्रकाश, बालेंद्र, सूरज प्रसाद, सियाराम, विमल तिवारी, रणधीर पाल, सोबरन, इत्यादि सभी किसानों का माल्यार्पण कर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

आयुक्त श्री सिंह ने किसानों को बताया कि खेत तालाब योजना के अंतर्गत बने तालाबों से सिंचाई कार्य तो संपन्न होगा ही साथ ही साथ इससे जमीन के अंदर वाटर लेवल में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि आप लोग स्प्रिंकलर सेट का अधिक से अधिक उपयोग करें इस स्प्रिंकलर सेट में सरकार द्वारा 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है इसलिए सभी किसान बंधु इस योजना का लाभ अवश्य प्राप्त करें इसके माध्यम से सिंचाई करने में कम पानी खर्च होगा और अधिक लाभ प्राप्त होगा तथा तालाबों में पानी भी शेष बचेगा। उन्होंने किसानों को बताया कि अर्जुन सहायक परियोजना एक बहुत बड़ी परियोजना है जिससे 64000 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी तथा इससे 145 गांव को लाभ प्राप्त होगा। इसके साथ ही कबरई बांध के पानी भरने की क्षमता को भी 10 गुना बढ़ा दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान भूमि संरक्षण विभाग के डिप्टी डायरेक्टर श्री नरेंद्र कुमार एवं भूमि संरक्षण अधिकारी सौरभ कुमार तथा बडी संख्या में किसान बंधु उपस्थित रहे।

Updated : 28 Dec 2021 7:47 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top