Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > गोरखपुर: सीएम ने कोविड इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम और एल 2 हॉस्पिटल का किया निरीक्षण

गोरखपुर: सीएम ने कोविड इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम और एल 2 हॉस्पिटल का किया निरीक्षण

सीएम ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित इंटीग्रेटेड कोविड-19 कंट्रोल रूम व वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बनाए गए लेवल -2 के 200 बेेेडो का निरीक्षण किया।

गोरखपुर: सीएम ने कोविड इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम और एल 2 हॉस्पिटल का किया निरीक्षण
X

गोरखपुर: प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर पहुंचने। उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित इंटीग्रेटेड कोविड-19 कंट्रोल रूम व वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बनाए गए लेवल -2 के 200 बेेेडो का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री कोरोना संक्रमण से निजात मिलने के बाद एक्शन में दिखाई दे रहे हैं। मुख्यमंत्री शनिवार को मुरादाबाद व बरेली जनपद का कोरोना इंटीग्रेटेड कोविड सेंटर व अस्पतालों का मुख्यमंत्री ने निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया था।

रविवार की सुबह वाराणसी कोरोना इंटीग्रेटेड सेंटर व अस्पतालों का निरीक्षण करने के बाद गोरखपुर कलेक्ट्रेट स्थित कोविड-19 इंटीग्रेटेड सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने कर्मचारियों से बातचीत कर स्थिति का जानकारी लिया। इसके बाद मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज के महिला छात्रावास में बनाए गए कोविड अस्पताल लेवल-2 के 150 बेड़ व स्पोर्ट्स कॉलेज के मेश् व डायनिंग हॉल में स्थापित 50 बेड़ो के अस्पताल का निरीक्षण किया।

उन्होंने भर्ती होने वाले हर कोविड-19 के मरीजों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा की किसी भी दशा में कोरोना मरीज की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। सभी भर्ती मरीजों को समुचित व्यवस्थाओं के साथ दवा उपलब्ध होनी चाहिए। अधिकारी को निर्देश दिया कि कोविड-19 मरीज को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराई जाए चाहे वह होम आइसोलेशन में हो या प्राइवेट अस्पताल या सरकारी अस्पतालों में किसी भी मरीज को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होना चाहिए। कोरोना मरीजों को बचाने की हमारी पहली प्राथमिकता है।





मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना से बचाव के लिए प्रदेश सरकार द्वारा सभी नागरिकों को वैक्सीन का सुरक्षा कवर प्रदान किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सर्वाधिक टीकाकरण करने वाला राज्य है।

अब तक 1,37,22,160 डोज लगाए जा चुके हैं। 18-44 आयु वर्ग के 1,17,327 लोगों को टीकाकरण किया जा चुका है। सोमवार से 11 नए जिलों सहित कुल 18 जनपदों में 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। वैक्सीन वेस्टेज को शून्य रखने के लक्ष्य से टीकाकरण के लिए ऑनलाईन पंजीयन व्यवस्था के साथ ही संबंधित लोगों से एक-दो दिन पूर्व संपर्क कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि लोगों के उत्साहवर्धन के लिए जनप्रतिनिधि भी टीकाकरण केंद्रों पर व्यवस्था का निरीक्षण करें।भविष्य की चुनौतियों के दृष्टिगत चिकित्सकीय मानव संसाधन की उपलब्धता के लिए नियोजित प्रयास किए जा रहे हैं। मेडिकल व पैरामेडिकल अंतिम वर्ष इंटर्न प्रशिक्षण पूर्ण कर चुके युवा सेवानिवृत्त अनुभवी लोगों की सेवाएं ली जाएगी। इस संबंध में चयन एवं नियुक्ति की प्रक्रिया एक सप्ताह में पूर्ण कर लिया जाएगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री स्तर से इसकी विस्तृत समीक्षा कर ली गई है।


सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश में रेमेडेसीवीर सहित जीवनरक्षक मानी जा रही सभी दवांए भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। भारत सरकार ने 16 मई तक के लिए 04 लाख 95 हजार वॉयल आवंटित किया हैं। सरकारी कोविड अस्पतालों में यह इंजेक्शन पूर्णतः निःशुल्क है। निजी अस्पतालों को जरूरत के अनुसार डीएम और सीएमओ द्वारा इसकी उपलब्ध कराई जा रही है। जिलाधिकारी और सीएमओ तय करें कि जब भी किसी मरीज को इंजेक्शन दिया जाए तो वहां नर्सिंग स्टाफ के साथ-साथ एक चिकित्सक भी उपस्थित हो। इस जीवनरक्षक दवा की मांग, आपूर्ति और खपत का पूरा विवरण रखा जाए।


उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण से ग्रस्त ज्यादातर लोग समुचित चिकित्सकीय परामर्श से होम आइसोलेशन में रहते हुए ही स्वस्थ हुए हैं। बहुत कम संख्या ऐसी है जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है। होम आइसोलेशन में लोगों को मेडिकल किट समय से उपलब्ध कराया जा रहा है। जिलों में स्थिति में सुधार की बहुत आवश्यकता है। आइसीसीसी और सीएम हेल्पलाइन हर दिन ऐसे मरीजों से संवाद किया जा रहा है। होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए टेलीकन्सल्टेशन व्यवस्था को और बेहतर किया जा रहा है।

Updated : 9 May 2021 5:41 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top