Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > सीतापुर: बड़ो को वैक्सीनेशन का महत्व बताती है छोटी आरुषि

सीतापुर: बड़ो को वैक्सीनेशन का महत्व बताती है छोटी आरुषि

वही कमलापुर कस्बे की छात्रा आरुषि तिवारी बीते एक माह से पूरे क्षेत्र के गावों में भ्रमण कर लोगों को कोरोना से बचाव व वैक्सीनेशन के बारें में समझा रही है

सीतापुर: बड़ो को वैक्सीनेशन का महत्व बताती है छोटी आरुषि
X

सीतापुर: जंहा एक तरफ कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए लोग अपने घरों में कैद है। जनप्रतिनिधि से लेकर समाजसेवी दूर दूर तक नजर नही आ रहे है, वही कमलापुर कस्बे की छात्रा आरुषि तिवारी बीते एक माह से पूरे क्षेत्र के गावों में भ्रमण कर लोगों को कोरोना से बचाव व वैक्सीनेशन के बारें में समझा रही है। इसके साथ ही वह गावों में बीमार लोगों की चिकित्सकों से बात कराकर दवा उपलब्ध करा रही है। इसके साथ ही समाजसेवा की लगन के चलते उसने क्षेत्र में बेजुबान जानवारों के लिए चारे पानी की व्यवस्था करा रही है।

आयुषी के इस जज्बे की चर्चा पूरे क्षेत्र में है। कसमण्डा क्षेत्र की कमलापुर निवासी कक्षा 11 की छात्रा आरुषि तिवारी बीते एक माह से प्रतिदिन सुबह घर से निकलकर क्षेत्र के दो तीन गावों में जाकर कोरोना जैसी महामारी से बचाव व संक्रमण को रोकने के लिए हो रही वैक्सीनेशन के बारे में बड़ी उम्र के लोगो को समझाने व जागरुक करने का काम कर रही है। कोरोना से बचाव के उपाय समझकर उन्हें मास्क भी वितरित करती है।

आरुषी बेजुबान जानवरो के चारे पानी का प्रबंध भी कर रही है। इसी क्रम में शुक्रवार को आरुषी कसमण्डा के रूढ़ा, छरासी और गढी सहित अन्य गावों में पहुंचकर ग्रामीणां की थर्मल स्कैनिंग की। कई मरीजों ने बुखार व अन्य समस्याएं बताई जिस पर आरुषि ने सीएचसी के चिकित्सकों से फोन पर वार्ता कर मरीजों को दवा भी दिला रही है। आरुषी की समाजसेवा की लगन व जज्बे की पूरे क्षेत्र वासी सराहना कर रहे है।

आशा व आंगनबाड़ियों की मदद से करा रही वैक्शीनेशन

आरुषि प्रतिदिन कस्बे के पड़ोस वाले दो गांवों में जाती है। कोरोना से बचाव के उपायों पर अमल करते हुए ग्रामीणों की थर्मल स्कैनिंग करती है। 45 वर्ष से अधिक आयु वाले महिला व पुरुषों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करती है। आशा व आंगनबाड़ी के जरिये उन्हें अस्पताल भेजकर टीका भी लगवाती है।

बेजुबानों के लिए भी कर रही कार्य

छोटी सी उम्र में ही समाजसेवा का लगन से आरुषि बेजुबान जानवरों के लिए भी कुछ अलग अंदाज से ही कार्य कर रही है। उन्होने जानवरो के लिए कस्बे में 13 स्थानों पर नाद रखवाई है। प्रतिदिन पानी भरती है और चारे के इंतजाम भी करती है।

लगातार दम तोड़ रहा कोरोना का संक्रमण

शासन की सख्ती व जनपदवासियों के मनोबल से कोरोना जैसी महामारी लगातार दम तोड़ती जा रही है। बीते एक सप्ताह से नए संक्रमित मरीजों का आंकड़ा घटता जा रहा है। शुक्रवार को मात्र 28 नए मरीज निकले है। इसके साथ ही बीते चैबीस घटों में महामारी से एक भी मौत न होने से प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार शुक्रवार को मात्र 28 नए मरीज निकले है।

उपमुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पी के सिंह ने बताया कि जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 987 रह गई है। लगातार घट रहे मरीजो की संख्या से अब जिला ऑरेंज जोन में आ गया है। उन्होने बताया कि बीते एक माह में 5512 मरीजों ने कोरोना का मात देकर ठीक हो चुके है। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, एसपी आर पी सिंह व सीएमओ डाॅ मधु गैरोला ने जनपदवासियों से अपील की है अनावश्यक घरों से न निकले और कोविड के नियमों का पालन करे। जिससे हम सब जनपदवासी कोरोना जैसी महामारी पर जीत पा सकते है।

Updated : 21 May 2021 3:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top