Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > गोरखपुर: जिले में 4637 मतदान केंद्रों पर होंगे मतदान

गोरखपुर: जिले में 4637 मतदान केंद्रों पर होंगे मतदान

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जनपद में मतदान प्रक्रिया के लिए 4637 बूथ बनाए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया में 25 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को लगाया गया है।

गोरखपुर: जिले में 4637 मतदान केंद्रों पर होंगे मतदान
X

गोरखपुर: प्रदेश का दूसरे सबसे बड़े जनपद गोरखपुर है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत जनपद में मतदान प्रक्रिया के लिए 4637 बूथ बनाए गए हैं। चुनाव प्रक्रिया में 25 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को लगाया गया है। ऐसे में सभी की पहली प्राथमिकता मतदान प्रक्रिया को सकुशल संपन्न कराने के साथ ही पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्ट्रांग रूम में मत पेटियों को जमा कराना होगी।

पंचायत चुनाव में जिले में कुल 1380 मतदान केंद्रों पर प्रशासन और पुलिस की खास नजर है। यह सभी वह मतदान केंद्र है। जहां पर चुनाव में गड़बड़ी हुआ था या इस चुनाव में होने की आशंका है। ऐसे बूथों को जिला प्रशासन ने तीन श्रेणियों में बांटा है। पहला संवेदनशील, दूसरा अति संवेदनशील और तीसरा अति संवेदनशील प्लस. इन सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए 15 अप्रैल को होने वाले मतदान के दिन वाहनों के संचालन पर कोई रोक-टोक नहीं होगी।

मतदाता या कोई भी आम आदमी बूथों के 200 मीटर पहले तक वाहनों से आ जा सकेगा। दिव्यांग और बुजुर्ग वोटरों के लिए जिला प्रशासन ने सहूलियत दी है। ऐसे वोटर बूथ तक अपने वाहनों से जा सकेगा दृष्टिबाधित मतदाता सहायक या सहयोग ले सकेंगे। यह सहायक उनके परिवार का सदस्य हो सकता है। यदि कोई प्रत्याशी या उसका समर्थक बार-बार किसी वाहन से मतदाताओं को ले जाएगा या ले आएगा तो उसके वाहन को सीज कर वाहन मालिक कर मुकदमा भी दर्ज कराया जा सकता है।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी मतदान केंद्रों को सोमवार से 5 मई तक के लिए अधिग्रहित कर लिया गया है। पंचायत चुनाव में प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य सभी पदों की गिनती का काम ब्लॉकों पर ही होगा। इसके लिए कई ब्लॉकों में जगहों को चिह्नित कर लिया गया है। ऐसे में प्रशासन ने इन सभी स्थानों को अधिग्रहित कर चुनाव में बाहर से आ रही सीआरपीएफ, पीएसी, पुलिस बल और होमगार्ड के रहने के लिए अधिकृत किया है। इससे मतदान प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी ना हो सके।

सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी मतदान


15 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगी। मतदान प्रक्रिया को सकुशल कराने के लिए 15 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। 185 कलस्टर मोबाइल बनाए गए हैं। हर कलस्टर में छह पुलिसकर्मी मौजूद रहेंगे। जनपद के 20 ब्लॉकों से बैलट बॉक्स मतदान स्थलों पर भेजे गए हैं। लगभग 30 लाख से ज्यादा मतदाता 4637 बूथों पर मतदान कर प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

Updated : 14 April 2021 3:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top