Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > बलिया: 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतदान पेटी में लॉक

बलिया: 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतदान पेटी में लॉक

तदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटिका में लॉक कर दिया। अधिकतर लोगों ने मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बलिया: 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतदान पेटी में लॉक
X

बलिया: 'गांव की सरकार' चुनने के लिए सोमवार को मतदाता झूमकर निकले, लिहाजा सुबह ही बूथों पर लंबी लाइनें लग गईं। मतदान के लिए 17 ब्लाकों में 1451 मतदान केंद्र व 3919 मतदेय स्थल बनाए गए थे, जहां मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटिका में लॉक कर दिया। अधिकतर लोगों ने मास्क के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

जिले में 940 ग्राम प्रधान, 1441 बीडीसी, 12098 ग्राम पंचायत सदस्य व 58 जिला पंचायत सदस्य का पद है। शांति पूर्वक व निष्पक्ष चुनाव के लिए सीआरपीएफ की दो कंपनी सहित 12 हजार से अधिक जवानों की तैनाती की गई थी। कुल 1451 मतदान केंद्रों में 257 सामान्य, 460 संवेदनशील, 557 अति संवेदनशील व 177 अतिसंवेदनशील प्लस थे। प्रशासन की पूरी निगाह अतिसंवेदनशील प्लस, अतिसंवेदनशील व संवेदनशील के अलावा बिहार की सीमा से सटे गांव के बूथों पर रही। डीएम अदिति सिंह व एसपी डॉ. विपिन ताडा लगातार चक्रमण कर सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेटों के साथ अन्य जिम्मेदारों को दिशा-निर्देश देते रहे।

पांच गांवों में नहीं हुआ प्रधान पद का मतदान

नामांकन के बाद अलग-अलग गांवों में चार प्रत्याशियों के निधन की वजह से मतदान नहीं हो सका। नवानगर ब्लाक की बेलसरी में श्रीमती अकाली देवी पत्नी विजय शंकर, दुबहर ब्लाक अंतर्गत अड़रा में माधुरी सिंह पत्नी मनोज सिंह, सोहांव ब्लाक के मेड़वरा कला गांव में अश्विनी कुमार पांडेय, सीयर ब्लाक के तुर्तीपार में विमली देवी व हनुमानगंज ब्लाक के बनरही की शकुंतला देवी का निधन हो गया था। इस वजह से इन गांवों में प्रधान पद का मतदान नहीं हुआ।

बवाल की सूचना पर पहुंचे डीएम-एसपी

दोकटी थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोड़रहा उपरवार अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय लक्ष्मणछपरा मतदान केंद्र पर सोमवार को फर्जी मतदान को लेकर बवाल की सूचना पर जिलाधिकारी आदिति सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. विपिन टाडा भारी फोर्स के साथ पहुंच गये। फोर्स देखते ही भीड़ भाग खड़ी हुई। जिलाधिकारी ने सभी प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं का जमकर क्लास लिया। उनकी फोटोग्राफी करवाई और चेताया कि बवाल हुआ तो सीधे अभिकर्ता ही जेल भेजे जाएंगे। दोपहर लगभग तीन बजे लक्ष्मण छपरा प्राथमिक विद्यालय पर भी जमकर बवाल हुआ था, जिसकी सूचना पर डीएम मय फोर्स वहां पहुंच गयी थी। कर्णछपरा में पहले से मौजूद एसपी भी लक्ष्मणछपरा पहुंच गए। शाम पांच बजे तक दोनों अधिकारी भारी फोर्स के साथ मतदान केंद्र पर मौजूद रहे।

छोटी-छोटी घटनाओं को छोड़ मतदान सकुशल संपन्न

विकासखंड मनियर में छिटपुट घटनाओं को छोड़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव संपन्न हो गया। कुछ देर के लिए एलासगढ़ ग्राम पंचायत में पत्थरबाजी किए जाने के कारण 2 घंटे के लिए चुनाव स्थगित रहा। उसके बाद उपजिलाधिकारी बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्या, सीओ बांसडीह अशोक कुमार त्रिपाठी, थानाध्यक्ष मनियर शैलेश सिंह सहित अन्य अधिकारी पहुंचकर पुनः मतदान शुरू कराये। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत अहिरौली, बड़ागांव में भी प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झड़प की सूचना मिली। पुलिस कुछ लोगों को हिरासत में ली है। ग्राम पंचायत सरवार ककरघट्टी पर देर तक मतदाताओं की लाइन लगी रही। कई बूथों पर कुछ परिवर्धन सूची की लिस्ट नहीं पहुंची थी। परिवर्धन सूची में वार्ड अलग तो मतदेय स्थल अलग था।

चौकी इंचार्ज से मारपीट

गड़वार थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत चक चमइनिया में मतदान के दौरान हुए विवाद में रतसर पुलिस चौकी प्रभारी के साथ भी मारपीट की गई। इसमें वे घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। बूथ संख्या 67 प्राथमिक विद्यालय चकचमइनिया पर सोमवार को सुबह से शांतिपूर्वक मतदान हो रहा था। क्षेत्र में भ्रमण के दौरान चौकी प्रभारी दशरथ उपाध्याय हमराहियों के साथ बूथ पर पहुंचे। वहां एकत्रित भीड़ को हटाने का प्रयास करने लगे। इसी बीच भीड़ से ही कुछ लोग आए और चौकी इंचार्ज से उलझ गए।

मतदान के बाद वृद्ध ने तोड़ा दम

विकास खंड गड़वार के अमडरिया में मतदान के बाद बूथ से बाहर निकलते ही दलित बस्ती निवासी रामसुमेर राम (90) ने दम तोड़ दिया। वह परिवार संग पोलिंग बूथ पर वोट देने आए थे। वोट देकर बाहर निकलते ही उनकी तबीयत खराब होने लगी। उन्हें चिकित्सक के यहां ले जाने की तैयारी में सभी जुट गए। इसी बीच उन्होंने दम तोड़ दिया।

बीडीसी प्रत्याशी की मौत

विकासखंड नवानगर के चकप्रेमा उर्फ भटवाचक ग्राम सभा के वार्ड नंबर 6 की बीडीसी प्रत्याशी पार्वती देवी (55) पत्नी हीराराम (निवासी चांदपुर) का निधन सोमवार की सुबह हृदय गति रुकने से हो गया।

बुजुर्ग, दिव्यांग के साथ युवाओं में दिखा उत्साह

पंचायत चुनाव में बूथों पर बुजुर्गों व दिव्यांगों का हौसला देखकर हर किसी का उत्साह बढ़ गया। बुर्जुग मतदाताओं का कहना था कि मतदान अधिकार के साथ जिम्मेदारी है। हर व्यक्ति को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। वहीं, युवाओं में गजब का उत्साह देखा गया। युवा सुबह से ही बूथों पर निकलकर अपने मत का प्रयोग किए। पहली बार मत देने के बाद वे काफी उत्साहित थे।

डीएम बढ़ातीं रहीं मतदान व सुरक्षाकर्मियों का हौसला

अपने भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी अदिति सिंह मतदान की स्थिति का जायजा लेने के साथ मतदान कर्मियों व सुरक्षा में लगे जवानों का हौसला बढ़ाती रहीं। सबसे हालचाल लेती रहीं, जिससे मतदान कर्मी व सुरक्षाकर्मी भी काफी उत्साहित दिखे। जिलाधिकारी बूथों पर सबसे यह भी अपील करती रहीं कि शारीरिक दूरी बनाकर ही मतदान प्रक्रिया में भाग लें। मताधिकार का प्रयोग करने के साथ खुद को सुरक्षित रखना भी जरूरी है।


बलिया: 28067 प्रत्याशियों का भाग्य मतदान पेटी में लॉक

पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने में जिलाधिकारी अदिति सिंह की तत्परता की अहम भूमिका रहीं। मतदान केंद्रों पर स्वयं भ्रमण तो कीं ही, मोबाइल के जरिए उन्होंने पूरे जिले की व्यवस्था पर नजर बनाए रखीं। जहां भी छिटपुट बवाल आदि की सूचना मिली, तत्काल उस क्षेत्र में लगाए गए पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर भेजतीं रहीं। इसके अलावा मतदान से सम्बन्धित किसी बूथ पर थोड़ी बहुत दिक्कत की सूचना मिलने पर तत्काल सेक्टर व जोनल को व्हाट्अप व फोन के माध्यम से भेजकर ठीक कराती रहीं। इस प्रकार पूरे दिन जिलाधिकारी तत्पर रहीं, जिसका नतीजा रहा कि लाख चुनौती के बावजूद पंचायत निर्वाचन सकुशल सम्पन्न हो गया।

Updated : 26 April 2021 3:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top