Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > फतेहपुर: जिले में 1352 मतदान केंद्रों पर होगी पुलिस की 'स्पेशल' सुरक्षा

फतेहपुर: जिले में 1352 मतदान केंद्रों पर होगी पुलिस की 'स्पेशल' सुरक्षा

इसके अंतर्गत प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिसकर्मियों की स्पेशल तैनाती की जाएगी। अर्थात यह तैनाती रूटीन मतदान ड्यूटी से अलग होगी।

फतेहपुर: जिले में 1352 मतदान केंद्रों पर होगी पुलिस की स्पेशल सुरक्षा
X

फतेहपुर: जिले में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस अधीक्षक सतपाल आंतिल ने नयी व्यूह रचना तैयार की है। इसके अंतर्गत प्रत्येक मतदान केंद्र पर पुलिसकर्मियों की स्पेशल तैनाती की जाएगी। अर्थात यह तैनाती रूटीन मतदान ड्यूटी से अलग होगी।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतदान केंद्र पर ऐसे पुलिसकर्मियों के पास उनके क्षेत्र के सभी प्रकार के अपराधियों का रिकॉर्ड होगा। जिससे कोई भी अपराधी मतदान के दौरान खलल नही डाल पायेगा और संदेह होने पर तत्काल उसके खिलाफ कठोर कार्यवाई होगी।

चुनाव के लिए 1352 मतदान केंद्रों पर 3111 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। जिसमें अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की संख्या 133 है जबकि 383 मतदान केंद्र अतिसंवेदनशील हैं। इसी तरह 340 संवेदनशील मतदान केंद्र और 496 मतदान केंद्र सामान्य हैं। मतदान के दिन कोई भी असामाजिक तत्व चुनावी प्रक्रिया में खलल न डाल सके इसके लिए कानून व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है।

इसी क्रम में 1352 मतदान केंद्रों पर एक पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी। मौके पर तैनात पुलिस कर्मी के पास क्षेत्र के सभी अपराधियों का रजिस्टर होगा। जिसमें उनके क्षेत्र के हिस्ट्रीशीटर, गुंडा, मिनी गुंडा, गैंगेस्टर, 107, 116 में निरुद्ध, जिलाबदर, बलवाई, सहित किसी भी अपराध में शामिल बदमाश का पूरा आपराधिक इतिहास मौजूद होगा। पुलिस अधीक्षक सतपाल आंतिल ने बताया कि हमें कहीं से कोई भी संदेहजनक सूचना मिलेगी तो तत्काल उस पर कार्यवाही करने में आसानी होगी।

अब तक हुई यह कार्यवाई-

जिले के 20 थानों से अब तक 73 अपराधियों के खिलाफ हिस्ट्रीशीट खोली गई है। 500 आरोपियों के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्यवाई करते हुए पुराने मामलों में फरार चल रहे एक-एक अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है। अलग-अलग थानों से 32 हजार से अधिक असामाजिक लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाई की गई है। साथ ही गुरुवार तक 90 हजार लोगों को पाबंद किया जा चुका है। अपराधियों के खिलाफ पुलिस की कार्यवाही लगातार जारी है।

"पंचायत चुनाव को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पुलिस कर्मी तैनात होगा। संवेदनशीलता के आधार पर यहां कांस्टेबल, हेड कॉन्स्टेबल और एसआई की तैनाती होगी। इनके पास मतदान सम्बंधित क्षेत्र के अपराधियों की कुंडली होगी। इससे किसी भी भावी गड़बड़ी को रोका जा सकेगा।"-सतपाल आंतिल, पुलिस अधीक्षक, फतेहपुर

Updated : 9 April 2021 10:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top