Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > जलशक्ति मंत्री ने प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का फीता काटकर किया शुभारंभ

जलशक्ति मंत्री ने प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का फीता काटकर किया शुभारंभ

सदर विधायक व जिलाधिकारी ने शत प्रतिशत नामांकन की कही बात

जलशक्ति मंत्री ने प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का फीता काटकर किया शुभारंभ
X

बांदा। बड़ोखर ब्लाक के ग्राम कनवारा के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में मुंख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत स्कूल चलो अभियान की शुरुआत की गई। जिलास्तरीय आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जल शक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, जिलाधिकारी अनुराग पटेल, बेसिक शिक्षा अधिकारी रामपाल सिंह व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। राज्य मंत्री ने शिक्षा की महत्व पर प्रकाश डाला।

जिले के सभी 1725 परिषदीय विद्यालयों में बच्चों व शिक्षकों द्वारा स्कूल चलो कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा गया। उक्त के अतिरिक्त प्राथमिक विद्यालय डिंगवाही, कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय कनवारा विकास खण्ड बडोखरखुर्द में स्कूल चलो अभियान का भव्य कार्यक्रम संपन्न हुआ। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय कनवारा विकास खण्ड बडोखरखुर्द में मुख्य अतिथि जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी एवं जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील पटेल, ब्लाक प्रमुख बडोखरखुर्द स्वर्ण सिंह सोनू सहित जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल आदि अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों तथा स्कूल के बच्चों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मां शारदे की वन्दना एवं स्वागत गीत से उपरोक्त विद्यालय की बच्चियों की द्वारा प्रस्तुती कर की गयी।

मंत्री जी ने बच्चियों को पुरस्कार स्वरूप 2500 रू0 जिला पंचायत अध्यक्ष ने 1100 रूपये, 200 रूपये सुघर सिंह जिला स्काउट मास्टर तथा ग्राम प्रधान आशीष यादव ने 500 रूपये देकर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद ने कहा कि हमारी सरकार के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से पूरे प्रदेश में स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ आज प्रदेश के पिछडे जिले श्रावस्ती से किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी विद्यालयों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है ताकि गॉव में भी शिक्षा के स्तर पर सुधार हो सके और हर तबके का बच्चा शिक्षित होकर प्रदेश एवं देश का नाम रोशन करे। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 सरकार ने यह चिंता करते हुए विद्यालयों का आधुनिकीकरण कराने के उद्देश्य से सब पढें, सब बढें की थीम के तहत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने उपस्थित अभिभावकों से आग्रह किया कि अपने बच्चों को नजदीकी शिक्षण संस्थान में दाखिला करवाने का कार्य अवश्य करें। इस अभियान में सभी को एकजुट होकर अपने-अपने बच्चों का दाखिला करवाकर शिक्षा क्षेत्र में विकास पथ की ओर अग्रसर हों। विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी ने कहा कि स्कूल चलो अभियान की इस मुहिम में हम लोंगो को संकल्प लेना है कि कोई बच्चा छूटने न पाये। हमारी भारतीय जनता पार्टी की लोकप्रिय सरकार ने हर क्षेत्र में शिक्षा को मजबूत करने का प्रयास किया है।

सरकार की मंशा है कि कोई बच्चा छूटने न पाये। पूरे प्रदेश में स्कूल चलो अभियान के तहत मा0 विधायक जी ने अभिभावकों से अपील किया कि अपने-अपने बच्चों के साथ-साथ पडोस, नाते-रिश्तेदार के बच्चों को भी स्कूल जाने के लिए प्रेरित करें। जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील सिंह पटेल ने कहा कि आज उ0प्र0 सरकार के मुख्यमंत्री महराज जी द्वारा गतवर्ष की भांति 2022-23 में स्कूल चलो अभियान कार्यकम का श्रावस्ती से शुभारम्भ किया गया है। उन्होंने शिक्षा विभाग से आग्रह किया कि ये बच्चे देश के भविष्य एवं नीव के पत्थर हैं। कहते हैं कि जब घर की नीव मजबूत होती है तो चाहे कितना बडा मकान बनाकर कर तैयार कर लें। जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि वे अपने-अपने बच्चों को 'स्कूल चलो अभियान' से जोड़ें तथा इस अभियान में शतप्रतिशत बच्चों का नामांकन कराएं। इस अभियान में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी। उन्होंने कहा कि आज जनपद के 1725 परिषदीय/कम्पोजिट विद्यालयों में यह कार्यर्क्रम भव्यता के साथ किया गया है और प्रशासन, पोषण, पाठन अभियान के 101 अधिकारियों के द्वारा गोद लिए गये 202 स्कूलों में कार्यक्रम को सफल बनाया गया तथा प्रभात फेरी निकालकर जनसामान्य को स्कूल चलो अभियान के तहत प्रेरित किया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश हैं कि जनपद के समस्त जनप्रतिनिधियों को एक-एक विद्यालय गोद दिया जायेगा और ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों को मॉडल बनाने का काम किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनपद में 2,38000 प्रवेश की दर शासन से प्राप्त हुई है। लेकिन हमारा लक्ष्य है 3 लाख बच्चों का दाखिला कराना है। जिलाधिकारी के द्वारा गोद लिए गये प्राथमिक विद्यालय डिंगवाही में प्रभात फेरी कर गॉव में स्कूल चलो अभियान के तहत ग्राम वासियों को अपने-अपने बच्चों का दाखिला करवाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने स्लोगन के माध्यम से कहा कि लडका-लडकी एक समान, यही संकल्प यही अभियान, मम्मी-पापा हमें पढाओं स्कूल में चलकर नाम लिखाओ, शिक्षा ऐसी सीढी है, चलती जिससे पीढी है, पापा सुनलो विनय हमारी बढने की है उम्र हमारी, अब न करो अज्ञानता की भूल हर बच्चे को भेजो स्कूल, पढेंगे पढायेंगे उन्नत देश बनायेंगे, इक्कीसवीं सदी की यही पुकार शिक्षा है सबका अधिकारी सहित इत्यादि प्रेरणादायक नारे लगवाये।

मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या ने जनपद के समस्त अध्यापकों से आग्रह किया कि स्कूल चलो अभियान की मुहिम को घर-घर जाकर अभिभावकों से आग्रह कर बच्चों को स्कूल में दाखिला कराने का कार्य करें। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल ने उपस्थित मुख्य अतिथि एवं जन प्रतिनिधियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आप लोंगो ने अपना अमूल समय देकर कार्यक्रम को सफल बनाया है। इसी तरह एक-एक विद्यालय गोद लिये जाने का आवाहन भी किया। आज कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली कक्षा-6 की छात्राओं को नैन्सी, आकांक्षा, कूर्ती को प्रशस्ति पत्र देकर मंत्री एवं विधायक एवं जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। एजुकेट गर्ल्स संस्था की तरफ से बड़ोखर ब्लॉक की ब्लॉक ऑफिसर रेशमा खान व क्षेत्रीय समन्वयक आलोक शुक्ला, सिद्ध गोपाल यादव ने क्षेत्र में चलाए जा रहे शैक्षिक कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस मौके पर उपस्थित बबेरू विधानसभा सदस्य अजय कुमार, दिलीप, खण्ड शिक्षाधिकारी, कार्यक्रम संचालक विभूकान्त त्रिपाठी, इन्द्रवीर सिंह सहित गणमान्य नागरिक एवं नन्हे, मुन्हे बच्चे उपस्थित रहे।

Updated : 4 April 2022 4:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top