Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > मोहे अपनी शरण में ले लो गिरिराज धरण....

मोहे अपनी शरण में ले लो गिरिराज धरण....

मोहे अपनी शरण में ले लो गिरिराज धरण....
X

गोवर्धन। मुड़िया पूर्णिमा मेला के चौथे दिन श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ पड़ा। इक्कीस किलोमीटर गिरिराज जी की परिक्रमा के साथ आसपास के कई.कई किलोमीटर तक क्षेत्र में श्रद्धालुओं की हुजूम दिखाई दिया। आस्था के मिनी कुंभ के नाम विख्यात मुड़िया मेला में भक्ति और प्रकृति के अनूठे नजारे दिखाई दिये। सात जन्मों के बंधन से मुक्ति और मन में तमाम मनोकामना संजोए लाखों श्रद्धालु गिरिराज महाराज की शरण में पहुंचे। मुड़िया पूर्णिमा मेला की शुरूआत 29 जून को हुई थी और समापन आज 3 जुलाई को होगा। शुरूआती दौर से ही श्रद्धालुओं के भाव में पग.पग पर भक्ति की धारा प्रवाहित हुई। आस्था का रेला मोक्ष और पुण्य की कामना के लिए उमड़ता रहा। भक्ति के अनूठे नजारे के बीच गिरिराज महाराज की परिक्रमा के साथ.साथ श्रद्धालुओं ने गिरिराज जी पर दूध चढ़ाया तो मानसी गंगा में लगे फुब्बारों के नीचे स्नान व आचमन किया। प्रकृति के अनूठे नजारे दिखाई दिये। मौसम में कभी तेज धूपए तो कभी उमस तो मेला के शुरू होने पर बरसात भी हुई। मौसम के बदले तेवरों से श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ। भक्त गोवर्धन में गिरिराज महाराज की जयए पूंछरी में पूंछरी के लौठा की जयए राधाकुंड में राधारानी की जय बोलते नजर आये। परंपरागत मुड़िया मेला का समापन आज सोमवार को मुड़िया शोभायात्रा के साथ होगा। मुड़िया संतों की परंपरागत दो शोभायात्राएं सुबह और शाम निकाली जाएंगी।

मुड़िया मेला की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण करने पहुंचे एडीजी राजीव कृष्ण

मुड़िया मेला की व्यवस्थाओं का जायजा लेने रविवार को एडीजी राजीव कृष्ण पहुंचे। उनके साथ आईजी दीपक कुमार भी मेला व्यवस्था देखने पहुंचे। एडीजी ने मानसी गंगा का निरीक्षण किया। डीएम व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने व्यवस्थाओं के संबंध में एडीजी को अवगत कराया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने मेला पर ड्रॉन कैमरों से भी नजर रखने के बारे में भी एडीजी को अवगत कराया।

एडीजी एडीजी राजीव कृष्ण ने ड्यूटीकर्मियों से ड्यूटी कर्तव्यों का पालन करते हुए श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखने को कहा। स्वयं एडीजी ने मेला व्यवस्थाओं को देखने के लिए पैदल ही निरीक्षण किया। लोग एडीजी राजीव कृष्ण की शालीनता को देखकर खुश नजर आए। आईजी दीपक कुमार ने एसएसपी से सुरक्षा व्यवस्थाओं की जानकारी ली। मानसी गंगा पर निरीक्षण के दौरान सुरक्षा के लिए दिशा-निर्देश दिए। डीएम व एसएसपी ने सीसीटीवी कंट्रोल प्रभारी से कंट्रोल रूम की जानकारी के साथ साथ खोया-पाया शिविर की जानकारी ली। इस अवसर पर एसडीएम कमलेश गोयल, सीओ राम मोहन शर्मा, प्रभारी निरीक्षक ओमहरि बाजपेयी, प्रशांत उपाध्याय आदि थे।

Updated : 2 July 2023 9:32 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top