Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > जीएलए विधि संस्थान के छात्रों ने देखा सुप्रीम कोर्ट

जीएलए विधि संस्थान के छात्रों ने देखा सुप्रीम कोर्ट

जीएलए विधि संस्थान के छात्रों ने देखा सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय के भ्रमण के दौरान छात्रों ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं से सुप्रीम कोर्ट के बारे जाना

मथुरा। जीएलए विश्वविद्यालय के विधि संस्थान (एलएलबी) के विद्यार्थियों ने भारतीय न्याय व्यवस्था के प्रतीक उच्चतम न्यायालय का भ्रमण किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने उच्चतम न्यायालय की संरचना को व्यावहारिक रूप से समझा।

वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने छात्रों को सुप्रीम कोर्ट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोर्ट परिसर में अदालती कमरे हैं। मुख्य न्यायाधीश की अदालत, जो कि केन्द्रीय विंग के केन्द्र में स्थित है। वह सबसे बड़ा अदालती कार्यवाही का कमरा है। इसमें एक छत के साथ ही बड़ा गुंबद भी है।

वरिष्ठ अधिवक्ताओं से छात्रों ने विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर बातचीत की। साथ विद्यार्थियों ने उच्चतम न्यायालय का संग्रहालय भी देखा तथा अपने ज्ञान में वृद्धि की। इसी क्रम में छात्रों ने भारतीय विधि संस्थान का भ्रमण किया। नई दिल्ली के भारतीय विधि संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर अनुराग दीप ने विद्यार्थियों का मनोबल बढऩे के उद्देश्य से एक व्याख्यान भी दिया जो सभी के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण रहा। सुप्रीम कोर्ट का भ्रमण कर लौटे विद्यार्थियों ने विधि संस्थान के प्राचार्य और शिक्षकों को भ्रमण के लिए धन्यवाद दिया।

अरूणांशु दुबे प्रोग्राम कॉर्डिनेटर, इंद्र कुमार सिंह, डॉ. पद्मजा पाराशर, अमर बहादुर शुक्ला आदि के निर्देशन में छात्रों का भ्रमण संपन्न हुआ।

कुलसचिव अशोक कुमार सिंह ने कहा कि विधि संस्थान के छात्रों को कानून से संबंधित रूबरू कराने के लिए समय-समय पर भ्रमण कराया जा रहा है। हाल ही में एलएलबी के छात्रों को जिला सत्र न्यायालय का भ्रमण करवाया गया है। इससे भी छात्रों को विभिन्न कानूनों के बारे में जानकारी मिली है।

Updated : 2019-03-14T21:56:46+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top