Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > मथुरा > मथुरा : भगवान बांकेबिहारी ने भक्तों के संग खेली खेली

मथुरा : भगवान बांकेबिहारी ने भक्तों के संग खेली खेली

मथुरा : भगवान बांकेबिहारी ने भक्तों के संग खेली खेली
X

मथुरा। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में आज सुबह से ही भक्तों का भारी सैलाब उमड़ पड़ा, ठाकुरजी ने रंग-गुलाल के साथ भक्तों के संग होली खेली। बांकेबिहारी भक्तों संग टेसू के रंगों की होली खेलकर पांच दिवसीय रंगोत्सव की शुरुआत करेंगे। रंगभरनी एकादशी दो दिवसीय होने के कारण श्रीबांकेबिहारी मंदिर में रंगों की होली बुधवार से ही शुरू हो गई है।

बांकेबिहारी मंदिर के प्रबंधक मुनीष शर्मा ने बताया कि इस बार रंगभरनी एकादशी 24 और 25 मार्च को है। इस दिन से वृंदावन के मंदिरों में रंग-गुलाल की होली शुरू हो जाती है। बुधवार को श्रीबांकेबिहारी मंदिर में रंगों की होली शुरू हो गई। सुबह शृंगार आरती और राजभोग की सेवा के बाद ठाकुरजी भक्तों के साथ रंगों की होली खेली। यह दौर लगातार पांच दिन तक चलेगा। हालांकि पहले दिन सुबह के समय गुलाल की होली हुई और शाम को फूलों की होली होगी। अपने आराध्य ठाकुर श्री बांकेबिहारी के लिए सेवायतों ने टेसू के फूलों से रंग तैयार किया है। इसमें केसर और फिटकरी का उपयोग किया गया है। टेसू के फूल और केसर अलग-अलग स्थानों से मंगाए गए हैं। मंदिर में विधिवत रूप से सायंकालीन सेवा में फूलों के साथ होली की शुरुआत होगी।

वृंदावन में वाहनों की नो एन्ट्री लागू -

पुलिस ने वृंदावन शहर में वाहनों की नो एंट्री स्कीम लागू कर दी है। यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को राधारानी तिराहा पर पार्किंग में खड़ा करवाया जा रहा है। यहां से श्रद्धालु आटो व ई-रिक्शा के जरिए गंतव्य तक आ रहे हैं। इसी तरह मथुरा मार्ग पर पागल बाबा के समीप दारुक पार्किंग, सौ शैय्या पार्किंग, पर्यटन सुविधा केंद्र पर वाहनों को खड़ा करवाया जा रहा है। छटीकरा मार्ग से वैष्णवदेवी मंदिर पार्किंग, मल्टीस्टोरी पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग में वाहन खड़े करवाए जा रहे हैं। मांट क्षेत्र से आने वाले वाहनों को पोंटून पुल से पहले बनी पार्किगों में खड़ा करवाया जा रहा है।

Updated : 2021-10-12T16:20:48+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top