Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा कर रही योगी सरकार

कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा कर रही योगी सरकार

योगी सरकार ने गांवों में विशेष सफाई अभियान चलाकर बीमारी की रोकथाम के लिये विशेष इंतजाम किये हैं।

कोरोना के खिलाफ जन आंदोलन खड़ा कर रही योगी सरकार
X

लखनऊ: योगी सरकार ने गांवों में विशेष सफाई अभियान चलाकर बीमारी की रोकथाम के लिये विशेष इंतजाम किये हैं। गांव में जागरूकता फैलाकर बीमारी के खिलाफ एक बड़ा जनआंदोलन खड़ा करने का काम किया जा रहा है।सरकार के प्रयासों के कारण ही गांवों में बीमारी को फैलने से रोका जा सका है।

सरकार ने 75 जिलों के गांवों में विशेष सफाई अभियान चलाकर फॉगिंग कराई। पहली बार छोटे हों या बड़े, ग्राम पंचायत के सभी गांवों में नालियों की सफाई हुई। सफाई कर्मचारियों की बड़ी संख्या इस कार्य में ड्यूटी लगाई गई। ग्राम पंचायतों में अभियान के दौरान स्वास्थ्य, स्वच्छता पोषण समिति की बैठक कराई गई। स्वच्छता अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है ।

सभी राजस्व ग्रामों में एक अप्रैल से 59468 बार चलाया गया विशेष सफाई अभियान

सरकार की ओर से खासकर 75 जिलों के 97521 राजस्व ग्रामों में विशेष सफाई अभियान पहली अप्रैल से चलाया गया। इन सभी गांवों में 59468 विशेष सफाई अभियान चलाकर स्वच्छ उत्तर प्रदेश और स्वस्थ उत्तर प्रदेश की नींव रखी गई। यह पहली बार है जब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने खासकर राजस्व गांवों में स्वच्छता का इतना बड़ा अभियान है। पिछली सरकारों में कभी इस तरह का प्रयास सामने नहीं है यही कारण है कि गांव की जनता भी स्वच्छता अभियान में स्वंय से जुड़कर इन अभियानों को सफल बनाने में जुट गई है।

संचारी रोग से बचाव के लिये झांडियों की कटाई व जलभराव दूर किया गया

संचारी रोगों से बचाव के लिए झाड़ियों की कटाई, साफ सफाई, उथले हैंडपम्पों का चिन्हिकरण तथा गढड़ों में जलभराव का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराया गया। जलभराव की समस्याओं का भी निस्तारण किया गया जिससे मच्छरों के प्रकोप को कम किया जाए।

नालियों में एंटीलार्वा का छिड़काव किया गया

समस्त ग्राम पंचायतों की नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव, ब्लीचिंग पाउडर, कीटनाशक एवं फॉगिंग कराई गई। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर सभी सफाई कर्मी प्रतिदिन सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक अपनी ग्राम पंचायत में रहकर सफाई कार्य में जुटे। कोई भी सफाई कर्मचारी अनुपस्थित ना रहे इसके लिये विशेष निगरानी टीम बनाई गई

Updated : 15 April 2021 3:22 AM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top