Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उप्र में साप्ताहिक लॉकडाउन समाप्त, रविवार को खुलेंगे बाजार

उप्र में साप्ताहिक लॉकडाउन समाप्त, रविवार को खुलेंगे बाजार

उप्र में साप्ताहिक लॉकडाउन समाप्त, रविवार को खुलेंगे बाजार
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक लॉकडाउन समाप्त कर दिया गया है। अब रविवार को भी बाजार खुलेंगे। हालांकि रात्रिकालीन कर्फ्यू अभी रात दस से सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद शुक्रवार को इस सम्बंध में शासनादेश भी जारी कर दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज टीम-9 की बैठक में कोविड की बेहतर होती स्थिति के दृष्टिगत रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त करने के आदेश दिए। इसके बाद प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस सम्बंध में शासनादेश जारी कर दिया। शासनादेश के अनुसार अब सप्ताह में सभी दिन यानि सोमवार से रविवार तक प्रातः छह बजे से रात्रि दस बजे तक मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी व सेनेटाइजर के प्रयोग की शर्त के साथ गतिविधियां अनुमन्य किये जाने की अनुमति प्रदान की गई है। शासनादेश में यह भी कहा गया है कि प्रदेश के सभी बाजारों में रात्रिकालीन कर्फ्यू अभी रात दस से सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। साथ ही प्रत्येक बाजार में पूर्व में निर्धारित साप्ताहिक बंदी यथावत लागू रहेगी।

व्यापार मंडलों की मांग -

गौरतलब है कि इससे पहले 11 अगस्त को जारी शासनादेश में सरकार ने शनिवार का साप्ताहिक लॉकडाउन समाप्त करते हुए रविवार की बंदी को जारी रखा था। सरकार के इस निर्णय के बाद प्रदेश के सभी जिलों से व्यापार मंडलों ने मांग की थी कि जब सप्ताह में छह दिन सभी प्रकार की गतिविधियां हो रही हैं तो सिर्फ रविवार के लिए प्रतिबंध क्यों रखे जाएं। इस पर मुख्यमंत्री ने सहानुभूति पूर्वक विचार कर फैसला ले लिया। हालांकि मुख्यमंत्री योगी ने यह निर्देश भी दिया है कि प्रत्येक स्थान पर और हर दशा में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराया जाए। कहीं भी अनावश्यक भीड़-भाड़ न हो और पुलिस लगातार पेट्रोलिंग करती रहे।

प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408, नये मरीज मात्र 26 -

शुक्रवार की नियमित बैठक में मुख्यमंत्री योगी को बताया गया कि प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 408 रह गई है। विगत 24 घंटे में हुई टेस्टिंग में 26 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 23 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। प्रदेश में अब तक 16 लाख 85 हजार 877 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा है कि यह समय सतर्कता और सावधानी बरतने का है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है। उन्होंने कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है।

Updated : 2021-10-12T16:06:32+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top