Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > यूपी में गांव-गांव कोविड टेस्टिंग, एक-एक व्यक्ति की होगी जांच

यूपी में गांव-गांव कोविड टेस्टिंग, एक-एक व्यक्ति की होगी जांच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमें कोविड संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए और पुख़्ता इंतज़ाम करने की जरूरत है।

यूपी में गांव-गांव कोविड टेस्टिंग, एक-एक व्यक्ति की होगी जांच
X

लखनऊ: कोविड महामारी से गांवों को सुरक्षित रखने में अब तक कामयाब रही उत्तर प्रदेश सरकार गांवों में विशेष अभियान शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हमें कोविड संक्रमण से गांवों को बचाने के लिए और पुख़्ता इंतज़ाम करने की जरूरत है। ऐसे में प्रदेश के सभी 97 हजार राजस्व गांवों में कोविड टेस्टिंग का वृहद अभियान संचालित किया जाएगा। यह देश में अपनी तरह की अनूठी और वृहद टेस्टिंग ड्राइव होगी।

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने पंचायत चुनाव की मतगणना सम्पन्न होने के ठीक बाद 04 मई से इस वृहद टेस्टिंग अभियान को शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कहा है कि इस संबंध में सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए।आरआरटी की संख्या बढ़ाई जाए। निगरानी समितियों से सहायता ली जाए। प्रवक्ता के मुताबिक सीएम योगी ने कहा है कि टेस्ट में जो लोग अस्वस्थ पाए जाएं, जिनमें कोविड के लक्षण हों अथवा जो पॉजिटिव पाए जाएं, उन्हें मेडिकल प्रोटोकॉल का मुताबिक उपचार दिया जाए। यही नहीं आवश्यकतानुसार अस्पताल में एडमिट कराएं अथवा क्वारन्टीन किया जाना चाहिए। होम आइसोलेशन में रखा जाए। उन्हें मेडिकल किट उपलब्ध कराया जाए। स्वास्थ्य विभाग इस वृहद टेस्टिंग ड्राइव के सफल क्रियान्वयन के लिए समुचित तैयारी पूरी कर ले। पंचायत चुनाव की मतगणना के संपन्न होने के तत्काल बाद 04 मई से यह स्पेशल ड्राइव शुरू हो जाएगा। बता दें, कि दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़ में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा के बाद से प्रवासी श्रमिकों की वापसी तेज हो गई है। ऐसे में गांवों में विशेष सतर्कता की जरूरत है।

यूपी में अब तक 4 करोड़ 17 लाख टेस्ट :

कोविड टेस्टिंग के महत्व को देखते हुए उत्तर प्रदेश हर दिन टेस्टिंग को विस्तार दे रहा है। 04 करोड़ 13 लाख कोविड टेस्ट करने के साथ टेस्टिंग में नम्बर एक है। बीते 24 घंटों में यूपी में 2,97,021 सैम्पल टेस्ट किए गए, इनमें से 1,28,000 से अधिक टेस्ट केवल आरटीपीसीआर माध्यम से हुए। यह एक रिकॉर्ड है। उत्तर प्रदेश में अब तक 4.13 करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं। विगत 24 घंटे में प्रदेश में 30,983 नए कोविड केस सामने आए हैं, जबकि इसी अवधि में 36,650 लोग उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। यही नहीं, प्रदेश में अब तक 10,04,447 लोग इस महामारी को हराकर स्वस्थ हो चुके हैं।

Updated : 2 May 2021 5:46 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top