Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > किसानों की आय में कई गुना वृद्धि करने वाला सिद्ध होगा यह विधेयक : योगी

किसानों की आय में कई गुना वृद्धि करने वाला सिद्ध होगा यह विधेयक : योगी

किसानों की आय में कई गुना वृद्धि करने वाला सिद्ध होगा यह विधेयक : योगी
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के कृषि सुधार संबंधी दो अहम विधेयकों को किसानों के लिए हितकारी बताया है। कहा,यह किसानों की आय में कई गुना वृद्धि करने वाले सिद्ध होंगे। वहीं, मुख्यमंत्री ने इन विधेयकों का विरोध कर रहे विरोधी दलों पर निशाना भी साधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान किसी के बहकावे में न आएं। कुछ लोगों को किसानों की उन्नति रास नहीं आती। यह वही लोग हैं जिन्होंने बीते छः-सात दशकों तक किसानों को महज वोट बैंक समझा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 तथा 'कृषक (सशक्तिकरण व संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 का स्वागत किया है। इससे किसानों को बिक्री व खरीद के लिए पसंद की स्वतंत्रता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन विधेयकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पों का प्रतिबिंब देखा जा सकता है। मुख्यमंत्री ने इस प्रयास को लोक कल्याणकारी बताते हुए प्रधानमंत्री के प्रति आभार ज्ञापित किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब किसानों को कानूनी बंधनों से आजादी मिलेगी, कृषि क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन आएगा, खेती-किसानी में निजी निवेश होने से तेज विकास होगा तथा रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

कृषि क्षेत्र की अर्थव्यवस्था मजबूत होने से देश की आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ होगी।मुख्यमंत्री ने कहा है कि कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 कृषि उपज के कुशल, पारदर्शी और बाधारहित अंतर-राज्य और राज्य के भीतर व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देगा। यूपी में फल व सब्जी में 45 जिंस को मण्डी शुल्क से मुक्त मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के चलते लागू लाॅकडाउन के दौरान ही राज्य सरकार द्वारा फल व सब्जी में 45 जिंसों को मण्डी शुल्क से मुक्त कर दिया गया, जिसका किसानों को सीधा लाभ मिला।

Updated : 21 Sep 2020 6:46 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top