Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > देश को विकास के रास्ते पर लाने के लिए नागरिकों का अनुशासित होना जरूरी : राष्ट्रपति

देश को विकास के रास्ते पर लाने के लिए नागरिकों का अनुशासित होना जरूरी : राष्ट्रपति

देश को विकास के रास्ते पर लाने के लिए नागरिकों का अनुशासित होना जरूरी : राष्ट्रपति
X

लखनऊ। कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल के हीरक जयंती समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि एक साल में देश भर में सै नए सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी राज्य में 16 नए सेनिक स्कूल खोलने का आग्रह किया है।


राष्ट्रपति ने न केवल कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल की तारीफ की बल्कि यह भी कहा कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के सैनिक स्कूलों में बेटियों की शिक्षा की घोषणा की है लेकिन उत्तर प्रदेश के इस सैनिक स्कूल में तीन साल पहले से ही बेटियां शिक्षित हो रही हैं। इस साल पहली बार यहां की बेटियां एनडीए की परीक्षा में शामिल होंगी, यह बहुत अच्छी बात है। इसका अनुकरण कर रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश के विभिन्न स्थानों पर अन्य सैनिक स्कूलों की स्थापना की गई। बालिकाओं को सैनिक स्कूलों में प्रवेश देने के लिए इस सैनिक स्कूल को देश का पहला सैनिक स्कूल होने का गौरव प्राप्त है। साथ ही, इस विद्यालय के भूतपूर्व छात्र कैडेट स्व. कैप्टन मनोज कुमार पांडेय को देश के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में 16 नए सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए मंजूरी मांगी है। केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव गया है। जल्द ही उसे मंजूरी मिलने की संभावना है। राष्ट्रपति ने कैप्टन मनोज पांडेय यूपी सैनिक स्कूल में डॉ. संपूर्णानंद की प्रतिमा का अनावरण किया। उन्होंने कहा वह देश के पहले ऐसे सीएम थे, जिन्होंने सैनिक स्कूल की स्थापना के बारे में सोचा। उन्होंने यह अनुभव किया होगा कि देश का सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए अनुशासन जरूरी है क्योंकि नागरिक को अनुशासित किए बिना देश को विकास के रास्ते पर नहीं लाया जा सकता.

उन्होंने सैनिक स्कूल की क्षमता दोगुनी किए जाने की परियोजना और बालिका छात्रावास का शिलान्यास और डाक टिकट का विमोचन भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे। शाम को राष्ट्रपति संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के 26वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे।

Updated : 2021-10-12T16:05:02+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top