Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > आजादी के बाद बुंदेलखंड ने जो सपना देखा, वह अमृत वर्ष में हो रहा पूरा

आजादी के बाद बुंदेलखंड ने जो सपना देखा, वह अमृत वर्ष में हो रहा पूरा

बुंदेलखंड के विकास, जन सुविधाओं और ईज ऑफ लिविंग की चाह हो रही पूरी : सीएम

आजादी के बाद बुंदेलखंड ने जो सपना देखा, वह अमृत वर्ष में हो रहा पूरा
X

बुंदेलखंड सहित पूरे यूपी की अर्थव्यवस्था को नया आयाम देगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे : योगी

लखनऊ/जालौन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष को 'बुंदेलखंड की चाह' को पूरा करने का कालखंड बताया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद हर बुंदेलखंड वासी ने जिन सुविधाओं का सपना देखा था आज आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में विकास जनसुविधाओं और ईज ऑफ लिविंग के रूप में उन्हें वह सब कुछ प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज हर बुंदेलखंड वासी गौरव और गरिमा को महसूस करता है। क्योंकि विकास को एक नई ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए आपने जो दिशा पूरे देश को दी, उत्तर प्रदेश उसी को अंगीकार कर आगे बढ़ रहा है।

जालौन के कैथेरी गांव में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज बुंदेलखंड के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब प्रधानमंत्री द्वारा 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन हो रहा है। यह एक्सप्रेस वे बुंदेलखंड सहित पूरे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री द्वारा चित्रकूट जनपद में इस एक्सप्रेसवे का शिलान्यास किया गया था। पूरी दुनिया विगत 28 माह से कोरोना महामारी को झेल रही है। कोरोना महामारी के बावजूद 28 माह के अंदर 296 किलोमीटर लंबे 4 लेन वाले, जिसे 6 लेन तक विस्तार दिया जा सकता है, का लोकार्पण अत्यंत महत्वपूर्ण है। बुंदेलखंड में सूखे की समस्या का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि आज जब पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, बुंदेलखंड सूखे की समस्या के हल की ओर तेजी से बढ़ा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2021 में अर्जुन सहायक परियोजना के लोकार्पण किया गया था, ऐसे लगभग डेढ़ दर्जन सिंचाई योजनाएं पूरी हुई हैं, जिससे 21 लाख हेक्टेयर भूमि को अतिरिक्त सिंचाई की सुविधा मिली है। यही नहीं, आज बुंदेलखंड में हर घर नल योजना को पूरी होने की ओर अग्रसर है। बहुत जल्द बुंदेलखंड के हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का महत्वाकांक्षी अभियान पूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन औरैया होते हुए इटावा में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे से जुड़ेगा। यह बुंदेलखंड की कनेक्टिविटी को तो बेहतर करेगा ही, चित्रकूट से दिल्ली की यात्रा भी मात्र 6- साढ़े 6 घंटे में पूरी हो जाएगी। यहां के नौजवानों की पलायन की बड़ी समस्या के समाधान के लिए डिफेंस कॉरिडोर के दो प्रमुख नोड चित्रकूट और झांसी के रूप में दिए हैं, इस एक्सप्रेसवे से इन दोनों नोड को मजबूती से बढ़ाने में हमें मदद मिलेगी।

जालौन ने 100% लोगों को मिल गई घरौनी

प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा "ग्रामोदय से राष्ट्रोदय" की परिकल्पना को साकार करने वाली, ग्रामीण क्षेत्र में तमाम विवादों का स्थायी समाधान प्रदान करने वाली प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 'घरौनी' के जिस पवित्र कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था, जालौन पहला ऐसा जनपद हो गया है जहां शत-प्रतिशत लोगों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख घरौनी उपलब्ध करा दी गई है। दबंगों के कारण व अन्य कारणों से जहां एक गरीब को उसके मकान का मालिकाना हक नहीं मिल पाता था, वह जिस पुश्तैनी जमीन पर मकान बनाता था, मकान के कागजात न होने के कारण जो उसके सामने चुनौती होती थी, आज घरौनी के माध्यम से समाप्त हो गई है।

Updated : 16 July 2022 1:20 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top