Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उप्र में लगातार बढ़ रहे पॉजिटिव मरीज, जानें प्रमुख शहरों का हाल

उप्र में लगातार बढ़ रहे पॉजिटिव मरीज, जानें प्रमुख शहरों का हाल

उप्र में लगातार बढ़ रहे पॉजिटिव मरीज, जानें प्रमुख शहरों का हाल
X

लखनऊ। यूपी में लगातार कोरोना पाॅजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। प्रदेश में कोरोना के 118 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें अकेले कानपुर नगर के ही 16 मरीज हैं। इस तरह प्रदेश में मरीजों की संख्या 2998 तक पहुंच गई है। राहत की बात है कि राजधानी लखनऊ में कोई नया मरीज नहीं मिला है। बुधवार को प्रयागराज, एटा, मेरठ और अलीगढ़ में एक-एक मरीज ने दम तोड़ दिया।

मेरठ में एक और कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गई। इसके साथ ही मेरठ में चार दिन में बिजनौर के निजी डाक्टर सहित चार लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं, मेरठ में 10 नए केस की पुष्टि हुई है। उधर, हापुड़ में बुधवार को सात और नए कोरोना संक्रमित मिले। इसके साथ ही हापुड़ में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 52 हो गई है। उधर, हापुड़ में बुधवार को सात और नए कोरोना केस की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही हापुड़ में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 52 हो गई है। छह केस एक ही गांव कुराना से हैं। कुराना गांव से अब तक 22 कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। डीएम और सीएमओ ने इसकी पुष्टि की है।

मुरादाबाद और रामपुर में बुधवार को एक और राहत भरी खबर आई। यहां इलाज करा रहे दो बच्चों समेत 15 संक्रमित कोरोना से जंग जीतकर घर लौट गए। मुरादाबाद में बुधवार को डिस्चार्ज किए गए 13 लोगों में नवाबपुरा में मेडिकल टीम पर हमला करने के आरोपी भी शामिल हैं। साथ ही रामपुर, अमरोहा और संभल में 313 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव रही। उधर, बुधवार को मुरादाबाद के कांठ रोड स्थित हिमगिरि कॉलोनी में एक कोरोना पॉजिटिव केस मिला। एक निजी लैब में उसकी जांच पॉजिटिव आई है। बुधवार को मुरादाबाद में एक कोरोना आशंकित की मौत भी हो गई। हालांकि अभी मरीज की रिपोर्ट नहीं आई है लेकिन उसका अंतिम संस्कार कोरोना पॉजिटिव के मानकों के अनुसार कराया गया।

कोरोना संक्रमित एक महिला सिपाही और रोडवेज के परिचालक की बुधवार को मौत हो गई। इधर बुधवार सुबह आई रिपोर्ट में 13 और कोरोना संक्रमित मिले। अब तक संक्रमितों की संख्या 653 पहुंच गई है। अब तक 241 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। ककरैठा (सिकंदरा) की ईश्वर नगर कॉलोनी में बुधवार सुबह महिला सिपाही विनीता यादव की मौत हो गई। दो मई को लेडी लॉयल में उसने एक बच्ची को जन्म दिया था। उस दौरान उसकी कोरोना की जांच हुई थी, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। ईदगाह डिपो में तैनात रोडवेज परिचालक डीपी शर्मा की निजी अस्पताल में मौत हो गई। वह तकरीबन 20 दिन से बीमार थे। उनका एसएन मेडिकल कॉलेज में भी इलाज हुआ था। कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया। मंगलवार को 19 लोग संक्रमित मिले थे। इनमें गर्भवती महिलाओं से लेकर पुलिसकर्मी भी शामिल थे। कुछ केस ऐसे भी थे, जो निजी अस्पतालों में इलाज कराने पहुंचे तो कोविड टेस्ट कराने को कहा गया। वे पॉजिटिव आ गए। बुधवार को आई रिपोर्ट में 13 नए संक्रमित मिले हैं। इन नए मरीजों में चार संक्रमित हॉटस्पॉट एरिया से हैं, जिनकी रैंडम सैंपलिंग हुई थी। छह आइसोलेशन वार्ड से हैं। तीन संक्रमित हॉटस्पाट एरिया से हैं।

जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि बुधवार को दो लोगों की मौत हो गई। हॉटस्पॉट एरिया से संक्रमितों के मिलने के कारण ज्यादा चिंता की बात नहीं है। ये सभी लोग पहले से ही ट्रेस किए जा चुके हैं। इन इलाकों में रैंडम चेकिंग कराकर टेस्ट कराए जा रहे हैं। इससे फायदा ये होगा कि हॉटस्पॉट एरिया जल्द ही ग्रीन जोन में बदल जाएंगे।

शहर के दो मोहल्लों में बुधवार को छह लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें एएमयू के रिटायर्ड कर्मी के बेटा-बेटी व पौत्र समेत मस्जिद के इमाम और अधिवक्ता शामिल हैं। यह सभी सरायहकीम मोहल्ले के हैं। वहीं, सिविल लाइन के भमौला में 72 साल का बुजुर्ग भी संक्रमण की चपेट में आया है। रसलगंज का सरायहकीम मोहल्ला शहर का दूसरा हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। मोहल्ले में अभी तक सात संक्रमित मिल चुके हैं। दो बुजुर्ग महिला, एक बच्चा और चार अन्य शामिल हैं। इसमें एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित हुए हैं। यहां एएमयू के रिटायर्ड कर्मचारी की 60 साल की पत्नी की रिपोर्ट दो मई को पॉजिटिव आई थी। इसके बाद पांच मई को मोहल्ले की 58 वर्षीय एक और महिला पॉजिटिव आई। छह मई बुधवार को मोहल्ले के पांच लोग पॉजिटिव आए। इसमें एएमयू के रिटायर्ड कर्मी का 25 वर्षीय बेटा, 19 वर्षीय बेटी और सात साल का नाती संक्रमित आया है। यही नहीं पड़ोस 52 वर्षीय अधिवक्ता और सराय हकीम मोहल्ले में स्थित मस्जिद के 47 वर्षीय इमाम भी पॉजिटिव आए हैं। यह मोहल्ला बन्नादेवी थाना क्षेत्र में पड़ता है।

बस्ती और संतकबीरनगर में बुधवार को कोरोना संक्रमित के चार-चार नये केस मिले। इन जिलों में कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या क्रमश: 35 और 32 हो गई है। वहीं कुशीनगर जिले में दूसरा पॉजिटिव केस मिला है। बस्ती में मुंबई से ट्रक व बस पहुंचे चार और प्रवासी मजदूर बुधवार को आई रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें से एक विकास खंड बहादुरपुर, दो रुधौली ब्लॉक के मुगरहा और तिघरा तथा चौथा सल्टौआ ब्लॉक के चिरैयाडांड का रहने वाला है। ये सभी हर्रैया के एक इंटर कॉलेज में क्वारंटीन थे। इन्हें लेवल वन हॉस्पिटल मुंडेरवा में शिफ्ट कर दिया गया है। इनके साथ क्वारंटीन सेंटर के दो कमरों में रहने वाले 15 प्रवासी मजदूरों को मेडिकल कॉलेज बस्ती के रामपुर ब्लॉक में शिफ्ट कर दिया गया है। इन्हें मिलाकर अब तक बस्ती में कुल 35 कोरोना से संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। इनमें 22 डिस्चार्ज हो गए हैं। एक की मौत हो चुकी है, जबकि 12 एक्टिव मरीजों का मुंडेरवा में इलाज चल रहा है। बुधवार को डिस्चार्ज किए गए 10 मरीजों में से दो संतकबीरनगर के हैं। संतकबीरनगर जिले के हॉटस्पॉट नगर पंचायत मगहर में चार और लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इन चारों में शेरपुर रेहरवा (अंधेरी बाग) निवासी देवबंद से लौटे कोरोना संक्रमित छात्र की बहन (23 वर्ष), चचेरा भाई (18 वर्ष) भतीजी (18 वर्ष) और भतीजा (4 वर्ष) शामिल हैं। परिवार के इन सभी सदस्यों की पहली जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी I दूसरी रिपोर्ट में संक्रमित पाए गए हैं। जिले में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 32 हो गई है l

वहीं कुशीनगर जिले के पटहेरवा थाना क्षेत्र के बलुआ तकिया गांव में 24 साल का युवक कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह युवक बीते 29 अप्रैल की रात कोलकाता से ट्रक से घर लौटा था। उसे शंका थी, इसलिए खुद गांव से बाहर मुर्गी फॉर्म पर रहने चला गया था। परिजनों की सूचना पर 2 मई की रात उसे एंबुलेंस से सेवरही के आइसोलेशन सेंटर भेजा गया। पहली जांच रिपोर्ट संदिग्ध मिलने पर दोबारा सैंपलिंग कराई गई। रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। इसके बाद उसके संपर्क में आए परिवार के 12 सदस्यों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। सभी को क्वारंटीन कराया गया है। जिले में अब संक्रमितों की संख्या दो हो गई है।

Updated : 7 May 2020 5:02 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top