Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > नवरात्रि में चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, दिल्ली और मुंबई के लिए मिली हरी झंडी

नवरात्रि में चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, दिल्ली और मुंबई के लिए मिली हरी झंडी

नवरात्रि में चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें, दिल्ली और मुंबई के लिए मिली हरी झंडी
X

लखनऊ। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को दशहरा,दीपावली और छठ पर्व पर पूजा स्पेशल ट्रेनों के संचालन की मंजूरी दे दी है। पूर्वोत्तर रेलवे ने गोरखपुर से दिल्ली, मुम्बई और एर्नाकुलम के लिए पूजा स्पेशल ट्रेनों को नवरात्रि में चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेनों की समय सारिणी जल्द घोषित की जाएगी। आने वाले त्योहारों पर ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में सात अक्टूबर से नवरात्रि के शुरू होने के साथ त्योहारी सीजन भी शुरू होने जा रहा है। इस दौरान दशहरा, दीपावली और छठ पर्व जैसे बड़े त्योहार पड़ेंगे। इसमें मुम्बई, दिल्ली, दक्षिण भारत सहित अन्य राज्यों से लोग उत्तर प्रदेश और बिहार त्योहार मनाने आते हैं। इसलिए पहले से टिकट बुक कराने की वजह से सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने दशहरा, दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों को वेटिंग से राहत देने के लिए गोरखपुर से दिल्ली,मुम्बई और एर्नाकुलम के लिए नवरात्रि में पूजा स्पेशल ट्रेनों के संचालन की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी है।

पूर्वोत्तर रेलवे मुख्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को बताया कि गोरखपुर से आनंद विहार, मुम्बई, एर्नाकुलम तथा छपरा से पनवेल और दिल्ली के बीच अतिरिक्त पूजा स्पेशल ट्रेनें जल्द चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों की समय सारिणी जल्द घोषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि त्योहारी सीजन में दिल्ली,मुम्बई और दक्षिण भारत से लखनऊ होते हुए गोरखपुर आने वाली ट्रेनों का कंफर्म टिकट नहीं मिल रहा है। सभी ट्रेनें पहले से ही फुल हो गई हैं। दशहरा में तो स्थिति कुछ सामान्य है, लेकिन दीपावली और छठ पर्व पर पहले से आने वाली ट्रेनों की जनरल और स्लीपर श्रेणियों में नो रूम (टिकट बुक नहीं हो रहे) की स्थिति बन गई हैं।

त्योहारों पर स्टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था होगी पुख्ता -

रेलवे प्रशासन अक्टूबर से लेकर नवम्बर तक पड़ने वाले प्रमुख त्योहारों को देखते हुए स्टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा व्यवस्था और पुख्ता करने जा रहा है। रेलवे सुरक्षा कर्मियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ट्रेनों में होने वाली जहरखुरानी, चोरी, पॉकेट मारी, छिनैती और चेन पुलिंग पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अलावा स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती भी की जाएगी। ताकि त्योहारों पर यात्रियों को आवागमन करने में किसी प्रकार की दिक्कतें न होने पाएं।

Updated : 2021-10-12T15:36:22+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top