Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया: योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया: योगी आदित्यनाथ

प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में गरीबों को दी आवास योजना की दूसरी क़िस्त

प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया: योगी आदित्यनाथ
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल, 2016 को पीएमएवाई-जी योजना घोषित की गई थी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 नवम्बर, 2016 को उत्तर प्रदेश के आगरा जनपद में इसका शुभारम्भ किया था। देश के अंदर हर एक गरीब को सिर ढकने के लिए छत उपलब्ध हो सके, यह केवल एक कोरी कल्पना नहीं बल्कि हकीकत में इस योजना के जरिए देखने को मिला है। ये बात मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत प्रदेश के .10 लाख लाभार्थियों को 2,690 करोड़ रुपये की धनराशि ऑनलाइन हस्तांरित करने के दौरान बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के अंदर बड़े पैमाने पर बिना किसी भेदभाव के गरीबों को आवास उपलब्ध कराने की मुहिम प्रारम्भ हुई है। योजना के तहत अकेले उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र में 14.61 लाख से अधिक लाभार्थियों को अब तक आवास उपलब्ध हुए, जिनमें से 14.33 लाख आवाज तैयार हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2020-21 के लिए प्रदेश के लिए 7.10 लाख आवास स्वीकृत हुए। इसमें से 1,76,000 की पहली किश्त लाभार्थियों को पहले ही दी जा चुकी है और आज प्रधानमंत्री के कर कमलों से उत्तर प्रदेश के 5.30 लाख लाभार्थियों को पहली किश्त और 80,000 लाभार्थियों को दूसरी किश्त डिजिटली हस्तांरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस तरह 6.10 लाख लाभार्थी एक साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2691 करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि हस्तांरित की जा रही है।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में प्रत्येक नागरिक सिर ढकने के लिए आवास की इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। वास्तव में प्रधानमंत्री आवास योजना ने हर गरीब के आवास के सपने को साकार किया है। आज हर गांव में हमें प्रधानमंत्री आवास योजना योजना के तहत आवास देखने को मिलता है। इसी तरह शहरी क्षेत्र में भी किसी भी मोहल्ले में जाते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी भी वह हमें देखने को मिलती है।मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब के जीवन में परिवर्तन करने का प्रधानमंत्री की जो सोच रही है, वह साकार होती दिखाई दे रही है।



Updated : 20 Jan 2021 9:21 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top