Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > नोएडा के किंग्सन ग्रीन विला सोसायटी में वृक्षारोपण अभियान: हरियाली की ओर एक कदम

नोएडा के किंग्सन ग्रीन विला सोसायटी में वृक्षारोपण अभियान: हरियाली की ओर एक कदम

किंग्सन ग्रीन विला के सदस्यों ने कदंब, अशोक, फाइकस, गुलमोहर आदि के पौधे रोपे गए।

नोएडा के किंग्सन ग्रीन विला सोसायटी में वृक्षारोपण अभियान: हरियाली की ओर एक कदम
X

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए देशव्यापी अभियान “एक पेड़ मां के नाम” के तहत नोएडा एक्सटेंशन के किंग्सन ग्रीन विला आवासीय सोसायटी में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और रोमांचक वृक्षारोपण अभियान आयोजित किया गया। ये अभियान न केवल आस-पास की सुंदरता को बढ़ाने का एक प्रयास है, बल्कि इसका उद्देश्य हमारे पर्यावरण को संरक्षित और स्वस्थ बनाना भी है।

इस महत्वपूर्ण अभियान की योजना कुछ महीने पहले शुरू हुई थी। किंग्सन ग्रीन विला के सदस्यों ने एकत्र होकर विभिन्न प्रकार के पेड़ों की एक चयनित सूची तैयार की जो हमारी जलवायु और मिट्टी की उपयुक्तता के अनुसार उपयुक्त हैं। विला के सदस्यों ने कदंब, अशोक, फाइकस, गुलमोहर आदि के पौधे रोपे गए।

पोस्टर बनाकर दिया संदेश

अभियान के दिन किंग्सन ग्रीन विला के सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों में एकत्र हुए। अभियान को लेकर महिलाएं, बच्चे, वयस्क उत्साहित रहे और अपने साथ लाए गए उपकरणों के साथ वृक्षारोपण में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। ये वृक्षारोपण अभियान हमारे समाज की एकता और भागीदारी का प्रतीक बना। लोगों ने मिलकर इस अभियान का समर्थन किया और अपना योगदान दिया।

किंग्स ग्रीन विला के सदस्यों ने वृक्षारोपण अभियान के जरिए पर्यावरण के महत्व को समझाया और बच्चों और युवाओं को पेड़ों के संरक्षण के बारे में जागरूक भी किया गया। महिलाओं और बच्चों ने भी पोस्टर बनाकर समाज को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने का एक संदेश दिया।


ये वृक्षारोपण अभियान नोएडा एक्सटेंशन स्थित किंग्सन ग्रीन विला को कई लाभ पहुँचाएगा। ये अभियान न केवल आस-पास के वातावरण को सुंदर बनाएगा बल्कि पर्यावरण संतुलन को भी बेहतर बनाएगा और जलवायु प्रभावों को कम करेगा।

किंग्सन ग्रीन विला परिवारों का प्रण

वृक्षारोपण अभियान की इस सफलता के बाद किंग्सन ग्रीन विला परिवार हरित स्वच्छता के प्रति अधिक जागरूक हो गया है। हर पेड़ एक योगदान है जो हमारे पर्यावरण की रक्षा में हमारी भागीदारी को स्थापित करता है। नागरिकों ने ये प्रण लिया की हम अपनी हरियाली का ख्याल रखना जारी रखेंगे ताकि ये किंग्सन ग्रीन विला का क्षेत्र हमेशा हरा-भरा और स्वस्थ रहे।

Updated : 9 July 2024 9:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top