Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > एक हजार जोड़ों का विवाह कराएगी योगी सरकार, मुख्यमंत्री देंगे आशीर्वाद

एक हजार जोड़ों का विवाह कराएगी योगी सरकार, मुख्यमंत्री देंगे आशीर्वाद

एक हजार जोड़ों का विवाह कराएगी योगी सरकार, मुख्यमंत्री देंगे आशीर्वाद
X

लखनऊ। किसी भी गरीब के लिए सर्वाधिक चिंता की बात बिटिया की शादी होती है। मुख्यमंत्री बनने के बाद से योगी आदित्यनाथ ने गरीबों की यह चिंता दूर कर दी है। योगी सरकार द्वारा वर्ष 2017 में शरू किये गये मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अब तक 3430 बेटियों के हाथ पीले करा चुकी है। सरकार की यह योजना सिर्फ औपचारिकता नहीं है बल्कि इसमें वैवाहिक जीवन में प्रवेश करने वाले जोड़ों को गृहस्थी के जरूरी सामान भी दिया जा रहा है। भविष्य की जरूरतों के लिए बिटिया के खाते में 35 हजार रुपये की धनराशि भी जमा करावाई जा रही है।फिलहाल, जिले में एक बार फिर एक साथ एक हजार जोड़े परिणय सूत्र में बंधने वाले हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत ये बड़े ही धूमधाम से वैवाहिक बंधन में बंधेंगे। खास बात यह कि इन जोड़ों को आशीर्वाद देने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद मौजूद रहेंगे।

लक्ष्य से अधिक आये आवेदन -

सामूहिक विवाह योजना के तहत वृहद व भव्य समारोह का आयोजन 28 नवंबर को पूर्वाह्न 10 बजे से रामगढ़ताल क्षेत्र में स्थित चंपा देवी पार्क मैदान में होगा। समाज कल्याण विभाग की तैयारी एक हजार जोड़ों के सामूहिक विवाह कराने की है। हालांकि अब तक हजार से अधिक आवेदन आ चुके हैं। आवेदन पत्रों के सत्यापन की प्रक्रिया तेजी से पूरी की जा रही है।

इतना खर्च होगा प्रति विवाह -

प्रति विवाह सरकार 51 हजार रुपये खर्च करती है। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य खर्चों के मद में है। सामूहिक विवाह के इस समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी नवयुगलों के लिए आजीवन यादगार रहेगी।

महिला सशक्तिकरण का है यह अनूठा उदाहरण

हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल कहती हैं कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस अनुकरणीय एवं ऐतिहासिक पहल तो है ही, इसे महिला सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल कही जा सकती है। इसे देश के अन्य राज्यों को भी अपनाना चाहिए।

यह दिए जाएंगे उपहार

वधू के लिए विवाह हेतु कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला। मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा आदि। आभूषण में 25 ग्राम की चांदी की पायल, छह ग्राम का बिछुआ। गृहस्थी के समान में एक कुकर, एक जग या लोटा, दो थाली, दो गिलास, दो कटोरा व चम्मच, एक बक्सा तथा एक श्रृंगारदानी प्रसाधन सामग्री से भरी हुई।

Updated : 26 Nov 2022 10:35 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top