Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > MP कौशल किशोर ने चलाया नशा मुक्ति अभियान, कहा-सम्मान के बनिए भागीदार

MP कौशल किशोर ने चलाया नशा मुक्ति अभियान, कहा-सम्मान के बनिए भागीदार

सांसद किशोर ने कहा कि जो घर-परिवार के सदस्य नशा करते हैं, उनको नशा के चंगुल से बाहर निकलना होगा।

MP कौशल किशोर ने चलाया नशा मुक्ति अभियान, कहा-सम्मान के बनिए भागीदार
X

लखनऊ। 'जीवन में संकल्प ही शक्ति का निर्माण करता है। जीवन में बुरी आदतों को छोड़ने का संकल्प लें तो निश्चित ही नशा सेवन को छोड़कर उसके दुष्परिणाम से बच सकते हैं। नशा छोड़ने से न केवल व्यक्ति स्वयं सम्मान पाता है बल्कि उसके परिवार को भी समाज के द्वारा अच्छा व्यवहार एवं प्रतिष्ठा दी जाती है। हमें एक नए भारत का निर्माण करना है, जो कि नशाहीन हों।'ये बातें मोहनलालगंज के सांसद कौशल किशोर ने रविवार को अपने नशा मुक्ति अभियान के तहत हरियाणा के कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सभागार में उपस्थित नशा मुक्ति संकल्प कार्यकर्ताओं और गणमान्य नागरिकों से कहीं।

नशा एक सामाजिक बुराई

सांसद किशोर ने कहा कि जो घर-परिवार के सदस्य नशा करते हैं, उनको नशा के चंगुल से बाहर निकलना होगा। इसके लिए यह जागरुकता आवश्यक है कि किस प्रकार नशे से मुक्त होकर व्यक्ति अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा को बरकरार रख सकता है। नशा एक सामाजिक बुराई है जो व्यक्ति को धीरे से अपने शिकंजों में जकड़ लेता है तथा उसको शारीरिक रूप से एवं मानसिक रूप से बीमार बना देता है। नशा करने वाले व्यक्ति का पूरा परिवार बिखर जाता है साथ ही बच्चों की शिक्षा व प्रगति रुक जाती है।

सांसद ने उपस्थित विद्यार्थियों को नए भारत का आधारस्तंभ संबोधित करते हुए कहा कि आज के युवा कई तरीके के नशे कर रहे है। हजारों युवा नशे का सेवन करने के कारण किसी न किसी रोग की चपेट मे आकाल मौत के शिकार हो रहे हैं। आकाल मौत का बोझ परिवारों को क्या गुजरती है, उनकी पीड़ा शब्दों में बयां नहीं की जा सकती है। परिवार को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। नशे से कई प्रकार की हानिया होती हैं। इसके साथ नशा करने वाले के साथ में रहने वाला भी इसके दुष्प्रभाव में आ जाता है। अतः हमें संकल्प लेना होगा कि हम ना तो नशा करेंगे और ना ही दूसरों को नशा करने देंगे। युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहकर विकास की ओर अग्रसर होना चाहिए।


नशा मुक्ति की दिलाई शपथ

कार्यक्रम के अंत में 2500 लोगों को विद्यार्थियों सहित शिक्षकगणों एवं प्रबुद्धजनों को सांसद ने नशा मुक्ति की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में स्थानीय सांसद नायब सैनी, ओलम्पिक मैडलिस्ट पहलवान योगेश्वर दत्त, विश्वविद्यालय के कुलपति श्री सोमनाथ सचदेवा, माउंट एवरेस्ट विजेता व मोटिवेशन स्पीकर डॉ. आशा झांझड़िया ने भी विचार रखें। इससे पूर्व राज्यपाल हरियाणा सत्यदेव नारायण आर्य ने विडियो कॉंफ्रेसिंग के माध्यम से सांसद कौशल किशोर की नवीन पहल की सराहना करते हुए नशे मुक्ति का संदेश दिया। कार्यक्रम संयोजक संतोष पासवान ने विश्वद्यालय प्रबंधन के प्रति आभार प्रकट किया। 19 जून को हरियाणा के सिरसा में 5000 लोगों को नशा मुक्ति अभियान से जोड़ा जाएगा।

Updated : 21 March 2021 11:06 AM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top