Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > तीन लाख से अधिक छात्र वैक्‍सीनेशन के प्रति करेंगे लोगों को जागरूक

तीन लाख से अधिक छात्र वैक्‍सीनेशन के प्रति करेंगे लोगों को जागरूक

प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ने वाले तीन लाख से अधिक छात्र अब लोगों को कोविड वैक्‍सीन के प्रति जागरूक करेंगे और वैक्‍सीन के प्रति लोगों के भ्रांतियों को भी खत्‍म करेंगे।

तीन लाख से अधिक छात्र वैक्‍सीनेशन के प्रति करेंगे लोगों को जागरूक
X

लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कोविड संक्रमण से बचाव और टीकाकरण के प्रति जनता को जागरूक करने की कमान संभालने के बाद अब प्रदेश की युवा शक्ति भी आगे आ गई है।

प्रदेश के इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ने वाले तीन लाख से अधिक छात्र अब लोगों को कोविड वैक्‍सीन के प्रति जागरूक करेंगे और वैक्‍सीन के प्रति लोगों के भ्रांतियों को भी खत्‍म करेंगे। डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम प्राविधिक विश्‍वविद्यालय की ओर से ऐसे छात्रों को धनराशि व अभिनंदन पत्र देकर सम्‍मानित किया जाएगा।

प्रदेश में कोविड संक्रमण बढ़ने के साथ प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने संक्रमण पर काबू पाने के लिए खुद इसकी कमान संभाली है। कोविड नियंत्रण को लेकर सीएम ने निगरानी समितियों का गठन किया है। इसके अलावा सीएम ने स्‍वयं प्रयागराज व वाराणसी में कोविड वैक्‍सीनेशन प्रबंधों का जायजा लिया था। साथ ही अपने मंत्रियों को नोडल अधिकारी नियुक्‍त कर फील्‍ड में भेजा है।

मुख्‍यमंत्री के फील्‍ड में उतरने के बाद अब एकेटीयू से सम्‍बद्ध संस्‍थानों के तीन लाख से अधिक छात्र भी करोनो संक्रमण की रोकथाम के लिए मैदान में आ गए है। एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय पाठक ने बताया कि राज्‍यपाल व मुख्‍यमंत्री के अभियान को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों की मदद ली जा रही है।

एकेटीयू व आईईटी लखनऊ मिलकर कोविड वैक्‍सीन को लेकर जागरूकता अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान की शुरूआत राज्‍यपाल आनंदीबेल पटेल के कर कमलों से होगी। कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक बताते हैं कि इसमें सभी छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने अभिभावकों व निवासित स्‍वजनों को कोविड वैक्‍सीन लेने के लिए प्रेरित करें। इसके बाद उनको अपने अभिभावकों की फोटो वाटसअप के जरिए विश्‍वविद्यालय को भेजना होगी। विश्‍वविद्यालय की ओर से ऐसे छात्रों को अभिनंदन पत्र देकर सम्‍मानित किया जाएगा।

एकेटीयू के साथ इस मुहिम में सीतापुर रोड स्थित आईईटी के चार हजार से अधिक छात्र भी शामिल होंगे। आईईटी के निदेशक प्रो विनीत कंसल ने बताया कि छात्रों को इस अभियान से जोड़ने से कोविड वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा मिलेगा। छात्र बेहतर तरीके से वैक्‍सीनेशन को लेकर लोगों को भ्रांतियों को खत्‍म कर सकेंगे।

गांव में चलेगा जागरूकता अभियान

एकेटीयू अपने छात्रों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय सेवा योजना व राष्‍ट्रीय कैडेट कोर इकाइयों की मदद से गांव में कोविड वैक्‍सीनेशन को लेकर जागरूकता अभियान चलाएगा। इसमें विश्‍वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों व आंगनबाडि़यों के माध्‍यम से ग्रामीण लोगों में वैक्‍सीनेशन को लेकर जो भ्रम है, उसे समाप्‍त करेगा। उनको करीबी टीकाकरण केन्‍द्र की जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

ग्रामीणों को दिखाई जाएगी विडियो

एकेटीयू के प्रवक्‍ता आशीष मिश्र बताते हैं कि ख्‍वाजा मोईनुददीन चिश्‍ती उर्दू अरबी फारसी विश्‍वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के छात्रों द्वारा कोविड वैक्‍सीन की जानकारियों से जुड़ी पर आधारित एक विडियो तैयार की गई है। जो ग्रामीणों को दिखाई जाएगी। साथ ही इस विडियो का ऑनलाइन प्रचार व प्रसार किया जाएगा।

Updated : 10 April 2021 2:05 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top