Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > धार्मिक स्थलों से हटाए गए 71 हजार 114 लाउडस्पीकर, स्कूल बने लाभार्थी

धार्मिक स्थलों से हटाए गए 71 हजार 114 लाउडस्पीकर, स्कूल बने लाभार्थी

धार्मिक स्थलों से हटाए गए 71 हजार 114 लाउडस्पीकर, स्कूल बने लाभार्थी
X

लखनऊ। लाउडस्पीकरों पर लगाम लगाने में उत्तर प्रदेश राज्य पहले से ही देश के सामने एक मिसाल कायम कर रहा है। राज्य में 1.29 लाख से अधिक लाउडस्पीकरों को या तो बंद या फिर उनकी आवाज कम किया गया है।

लाउडस्पीकर को हटाने का अभियान जब चलाया गया तो स्वेच्छा से सभी धर्म के लोगों ने अपने-अपने धार्मिक स्थलों से अतिरिक्त लाउडस्पीकर को उतारा। एक अभियान के दौरान विभिन्न धार्मिक स्थलों से 71,114 लाउडस्पीकर हटाए गए। जबकि 58,180 लाउडस्पीकरों की ध्वनि को कर दिया गया है, जिससे जनमानस को राहत मिली है। सरकार ने एक और पहल करते हुए हटाये गए लाउडस्पीकर को स्कूलों और पब्लिक अनाउंसमेंट् के उपयोग में लगाने का कार्य शुरू किया है। स्कूलों की मॉर्निंग असेंबली के लिए 4371 से अधिक लाउडस्पीकर दिया गए, जबकि 940 स्पीकर क्षेत्र में पब्लिक एड्रेस सिस्टम के लिए सौंपे गए।

उल्लेखनीय है कि राज्य के गृह विभाग ने 23 अप्रैल को धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटाने के आदेश जारी किए थे। मुख्यमंत्री के निर्देश इलाहाबाद उच्च न्यायालय के एक आदेश पर आधारित थे और राज्य के अधिकारी उसी का अक्षरश: पालन करने के लिए तैयार थे।इसके बाद विभिन्न समुदायों के आध्यात्मिक नेताओं के साथ संवाद बनाए रखते हुए पूरी प्रक्रिया शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण ढंग से संचालित की गई। अभियान के दौरान आध्यात्मिक गुरुओं को लाउडस्पीकरों के माध्यम से ध्वनि प्रदूषण के बारे में जागरूक किया गया। धर्मगुरुओं ने समाज को एक अच्छा संदेश देते हुए लाउडस्पीकरों को हटाने में अपना सहयोग दिया।

Updated : 28 May 2022 1:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top