Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > रामनवमी पर साधु संतों की अगुवाई में यूटूब चैनल 'मेधज एस्ट्रो' का शुभारंभ

रामनवमी पर साधु संतों की अगुवाई में यूटूब चैनल 'मेधज एस्ट्रो' का शुभारंभ

इस अवसर पर डाॅ. समीर त्रिपाठी के अर्थ सहित रामचरित मानस गायन का यू ट्यूब चैनल मेधज एस्ट्रो पर लॉन्चिंग भी की गई।

रामनवमी पर साधु संतों की अगुवाई में यूटूब चैनल मेधज एस्ट्रो का शुभारंभ
X

लखनऊ: कोरोना काल में ईश्वरीय भक्ति ही जनमानस में आशा की किरण जगा रही है। ऐसी ही आशा की ज्योत जगाने राम नवमीं के दिन कई प्रकांड साधु-संतों का जमावड़ा गोमती नगर के इंदिरा गाॅंधी प्रतिष्ठान के मार्श हाॅल में हुआ। इस अवसर पर डाॅ. समीर त्रिपाठी के अर्थ सहित रामचरित मानस गायन का यू ट्यूब चैनल मेधज एस्ट्रो पर लॉन्चिंग भी की गई।

मेधज टेक्नोकाॅन्सेप्ट प्रा.लि. के संस्थापक डाॅ. समीर त्रिपाठी ने इस आपदा में अवसर को पहचाना और अपने हुनर को आध्यात्म से जोड़कर भक्ति को एक नयी दिशा देने का प्रयास किया। उन्होंने संपूर्ण रामचरित मानस का अर्थ सहित गायन किया जो स्वयं में एक अद्भुत कार्य है। इंदिरा गाॅंधी प्रतिष्ठान में उनको न्यूजीलैंण्ड की मॉरवेलस बुक ऑफ रिकाॅर्ड कंपनी की ओर से इसके लिए स्पॉट सर्टिफिकेट भी दिया गया। अपने पिता की इस मुहिम में पुत्री हर्षा त्रिपाठी ने कथक नृत्य की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया।

इस दौरान पद्मविभूषण जगद्गुरू रामभद्राचार्य मुख्य अथिति के रूप में उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि रामचरित मानस वर्तमान समय में सभी के लिये प्रेरणा स्रोत है। डाॅ. समीर ने इसे अर्थ सहित गाकर इस ग्रंथ को सभी के लिये सहज कर दिया है। माता रेखा त्रिपाठी ने कहा की मेरे बेटे ने कोरोना काल को आपदा में अवसर के रूप में बदलते हुए आध्यात्म व भक्ति की जो रसगंगा लोगों तक पहुंचाई है उससे मैं बहुत प्रसन्न हूँ। यह समय अपनी अंदरूनी शक्ति को मजबूत करने का है जो ऐसी ही आध्यात्मिक शक्तियों से संभव है।

इस अवसर उनके भाई गुंजन त्रिपाठी, पत्नी अल्का त्रिपाठी व समस्त मेधज परिवार मौजूद रहा। संगीत रचना सुधेश खरे व ओम प्रसाद ओमी की रही। कार्यक्रम में कोविड-19 की सम्पूर्ण गाइडलाइन का पूर्णतया पालन किया गया।

देश भर से आये वीडियो संदेश ने भी दिया कार्यक्रम को बल

इस दौरान कर्यक्रम को अपने वीडियो संदेश के माध्यम से संबोधित करते हुए भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा श्री त्रिपाठी ने मोदी जी के कथन आपदा में अवसर को चरितार्थ करते हुए जो यह सम्पूर्ण रामचरित मानस का अर्थसहित गायन किया है वह बेहद सराहनीय है। सांसद व अभिनेता रवि किशन ने कहा महामारी के इस भीषण दौर में प्रभु श्री राम का चरित्र लोगों की अंदरूनी शक्ति को मजबूत करेगा।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोविड-19 के चलते कार्यक्रम में उपस्थित न हो पाने पर खेद प्रकट करते हुए कहा की समीर जी का यह कार्य लोगों को इस भयंकर महामारी की दौर में बहुत ही सुकून देगा व उनके अन्दर इस महामारी से लड़ने की शक्ति प्रदान करेगा। मध्य प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष योगेश ताम्रकार ने इस कार्य को बेहद सराहनीय बताया।

इसके अलावा शांतानंद सोहम आश्रम किशनी मैनपुरी श्री शक्ति धाम उन्नाव के महंत नारायण स्वरूप, नानक साही मठ खदरा लखनऊ के सह महंत विष्णुदास, श्री पीताम्बर पीठ दतिया, मप्र के प्रमुख पुजारी पं. दीपक पुरोहित , स्वामी भाष्करानंद प्रयाग, शास्त्री के अलावा राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी व सांसद दिग्विजय सिंह, श्री कृष्णा व्यास जी महाराज, दसविद्या महासाधक, वडोदरा, गुजरात,केन्द्रीय मंत्री राम दास अठावले, सुशील सिंह गांधी ,अयोध्या के संत चंद्रान्शु जी महाराज, अगोहर पीठाधीश्वर हरिश्चंद्र घाट काशी के श्रीमंत कपाली बाबा जी महाराज ने भी अपने वीडियो सन्देश से कार्यक्रम को आशीर्वाद दिया।

Updated : 21 April 2021 3:13 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top