Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > सपा ने राज्यसभा के लिए घोषित किए 3 उम्मीदवार, अभिनेत्री जया बच्चन समेत सभी ने भरा नामांकन

सपा ने राज्यसभा के लिए घोषित किए 3 उम्मीदवार, अभिनेत्री जया बच्चन समेत सभी ने भरा नामांकन

राज्यसभा के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

सपा ने राज्यसभा के लिए घोषित किए 3 उम्मीदवार, अभिनेत्री जया बच्चन समेत सभी ने भरा नामांकन
X

लखनऊ। राज्यसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और पूर्व आईएएस आलोक रंजन ने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर मंगलवार को नामांकन दाखिल किया। तीनों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन विधानसभा परिसर स्थित कार्यालय में निर्वाचन अधिकारी ब्रजभूषण दुबे के समक्ष दाखिल किया।


इस मौके पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव, महासचिव शिवपाल यादव, सांसद डिंपल यादव, प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी समेत कई प्रमुख नेता मौजूद रहे।पार्टी प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के मुताबिक जया बच्चन, रामजीलाल सुमन और पूर्व आईएएस आलोक रंजन ने राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। रामजी लाल सुमन पूर्व सांसद हैं और सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी सहयोगियों में रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा के पास इतना संख्या बल है कि वह अपने तीनों उम्मीदवारों को जिता सकती है।

2004 से लगातार सपा जा रही -

जया बच्चन अभिनेता अमिताभ बच्चन की पत्नी हैं और पार्टी वर्ष 2004 से ही उन्हें राज्यसभा भेजती रही है। पूर्व आईएएस आलोक रंजन सपा के पिछले कार्यकाल में प्रदेश के मुख्य सचिव थे और अधिकारी वर्ग में उनकी खासी पकड़ मानी जाती है।

27 फरवरी को होगा मतदान -

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा की उत्तर प्रदेश से 10 सीटें खाली हुई हैं। विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर सात सीटों पर भाजपा की जीत पक्की है, जबकि तीन सीटें सपा के खाते में जाएंगी। विधानसभा में सपा के 108 विधायक हैं और विपक्षी गठबंधन आईएनडीआईए में उसकी सहयोगी कांग्रेस के पास दो विधायक हैं। राज्यसभा में एक उम्मीदवार की जीत के लिए 37 प्रथम वरीयता के मतों की जरूरत होगी। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है। मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे।

Updated : 13 Feb 2024 11:38 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top