Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उप्र में कई क्षेत्रों में निवेश करेगा इजराइल, योगी आदित्यनाथ से मिला प्रतिनिधिमंडल

उप्र में कई क्षेत्रों में निवेश करेगा इजराइल, योगी आदित्यनाथ से मिला प्रतिनिधिमंडल

उप्र में कई क्षेत्रों में निवेश करेगा इजराइल, योगी आदित्यनाथ से मिला प्रतिनिधिमंडल
X

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोमवार को पांच कालिदास मार्ग स्थित उनके सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन के नेतृत्व में इजराइली सरकार के प्रतिनिधमंडल ने भेंट की। इजराइली राजदूत ने उप्र के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने का भरोसा जताया, तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई क्षेत्रों में निवेश का आह्वान किया।

वार्ता के दौरान राजदूत नाओर गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं। उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं। निकट भविष्य में इजरायल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश का सहयोग करने जा रहा है।

भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत और इजराइल के द्विपक्षीय संबंध सतत प्रगाढ़ हो रहे हैं। दोनों देशों के बीच 30 वर्ष से मजबूत राजनयिक संबंध रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में अपनी इजरायल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी। इस दौरे में उत्तर प्रदेश का एक प्रतिनिधिमंडल भी शामिल था। हाल के वर्षों में भारत-इजराइल के परस्पर संबंध नई ऊंचाइयों को छूआ है। उत्तर प्रदेश दोनों देशों के बीच परस्पर सम्बंधों की बेहतरी में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाने के लिए तत्पर है।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित

मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल के सहयोग से उप्र के बस्ती और कन्नौज जिले में दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित हुए थे। दोनों ही अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं। हमारी योजना हॉर्टिकल्चर और सब्जी उत्पादन क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की है। इस कार्य में भी हमें इजराइल से आवश्यक सहयोग प्राप्त होगा।

यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्थापित हो रहा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर इजराइल के लिए निवेश के अवसरों से भरा हुआ है। हमारे पास विशाल भूमि है, पर्याप्त मानव संसाधन है। हम रक्षा उत्पादन की इच्छुक निवेशक कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं। इजराइल के लिए यह अच्छा मंच है। ड्रोन और एंटी ड्रोन तकनीक में इजराइल के पास अच्छा अनुभव है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरीडोर में निवेश के लिए विचार किया जाना चाहिए।

इजराइली राजदूत ने कहा कि इजराइल की सरकार उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि एवं सिंचाई के क्षेत्र में, पेजजल की बेहतर उपलब्धता और जल संरक्षण के क्षेत्र में जो कार्य कर रहे हैं, उसे आगे बढ़ाएंगे। इसके साथ साथ डिफेंस, पुलिस मॉर्डनाइजेशन और उद्योगों के विकास में तकनीक हस्तांतरण भी करेंगे। उत्तर प्रदेश और इजराइल संयुक्त समूह बनाकर इन कार्यों को गति देंगे।

Updated : 13 Jun 2022 8:47 AM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top