Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > एथनाल प्लांट पर 15 दिन में मंजूरी नहीं तो परियोजना को स्वत: हरी झंडी- CM योगी

एथनाल प्लांट पर 15 दिन में मंजूरी नहीं तो परियोजना को स्वत: हरी झंडी- CM योगी

उद्यमियों के आवेदन पर अधिकतम 15 दिवस के भीतर निर्णय ले लिया जाना चाहिए। अन्यथा की स्थिति में डीम्ड स्वीकृति के आधार पर उन्हें प्लांट स्थापना की अनुमति होगी। इस संबंध में कार्यवाही आगे बढ़ाई जाए।

एथनाल प्लांट पर 15 दिन में मंजूरी नहीं तो परियोजना को स्वत: हरी झंडी- CM योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में एथनाल प्लांट की स्थापना के लिए सिंगल विंडो प्रणाली आधारित ऑनलाइन पोर्टल संचालित किया जाए। उद्यमियों के आवेदन पर अधिकतम 15 दिवस के भीतर निर्णय ले लिया जाना चाहिए। अन्यथा की स्थिति में डीम्ड स्वीकृति के आधार पर उन्हें प्लांट स्थापना की अनुमति होगी। इस संबंध में कार्यवाही आगे बढ़ाई जाए।

मुख्यमंत्री ने यह निर्देश सोमवार को टीम-9 की बैठक में दिए। सीएम ने कहा कि कोविड की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी के क्रम में मानव संसाधन का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। नोएडा और लखनऊ में आज से मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण प्रारम्भ हो रहा है। इसी तरह एक जून से पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग भी शुरू हो रही है। यह कार्य यथाशीघ्र पूरा कर लिया जाए।

अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता पर : सीएम ने कहा कि मंगलवार से सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके साथ ही 12 वर्ष के कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। सभी जिलों में इसके लिए 'अभिभावक स्पेशल बूथ' भी बनाए गए हैं। इन बूथ पर टीकाकरण हेतु अभिभावकों से उनके पाल्य की आयु का सत्यापन कराया जाए।

हर शिकायत पर दोषियों पर कठोर कार्रवाई हो : मुख्यमंत्री ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा कोविड संक्रमित मरीजों से ओवरचार्जिंग की शिकायत प्राप्त हुई है। अस्पतालों द्वारा व्यवस्था का उल्लंघन तो किया ही गया, संवेदनहीनता भी हुई। ऐसे निजी अस्पतालों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। हर एक शिकायत का समुचित परीक्षण सुनिश्चित करते हुए दोषियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाए।

सभी सरकारी अस्पताल में स्टाफ तय यूनीफार्म में रहें : सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी अस्पतालों में सेवारत स्टाफ निर्धारित गणवेश में ही रहे। उनके गणवेश पर उनका नाम पर पद नाम अवश्य लिखा हो ताकि मरीज और परिजनों को सुविधा हो।

घर-घर पहुंचाई जाएं दवाएं :

बरसात के मौसम को देखते बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा के बेहतर इंतज़ाम किये जा रहे हैं। कोरोना मरीजों की तर्ज पर अब बच्चों की विभिन्न बीमारियों के त्वरित उपचार हेतु घर-घर दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। बच्चों के मेडिकल किट वितरण की तैयारी यथाशीघ्र पूरी कर, अलगे पखवारे से वितरण प्रारंभ कर दिया जाए।

Updated : 31 May 2021 3:23 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top