Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > बंजर भूमि पर फसल उगाकर किसानों की आय बढ़ाएगी सरकार

बंजर भूमि पर फसल उगाकर किसानों की आय बढ़ाएगी सरकार

पिछले पांच साल में 1,41,840 हेक्यर भूमि को सुधारकर खेती के योग्य बनाया गया

बंजर भूमि पर फसल उगाकर किसानों की आय बढ़ाएगी सरकार
X

लखनऊ। योगी सरकार बंजर, बीहड़ और असमतल भूमि को कृषि योग्य बनाकर खेती का दायरा बढ़ाएगी। इससे उत्पादन तो बढ़ेगा ही, साथ ही किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। प्रदेश सरकार पं. दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना के तहत कुल 1 लाख 71 हज़ार हेक्टेयर से अधिक भूमि को बनाया जाएगा खेती योग्य बनाएगी।

देश और प्रदेश में लगातार जनसंख्या बढ़ती जा रही है। बढ़ती जनसंख्या के अनुरूप अन्न के उत्पादन को बढ़ाना जरूरी है। शहरों के विस्तार से उपजाऊ भूमि घटती जा रही है। ऐसे में कृषि योग्य भूमि को बढ़ाना जरूरी है। उत्तर प्रदेश में जमीन का बड़ा हिस्सा ऐसा है, जहां परिस्थितियों के चलते किसान खेती नहीं कर पा रहे हैं। बीहड़, बंजर, असमतल और जलभराव के कारण काफी जमीन बेकार पड़ी है।

सरकार ऐसी भूमि को सुधारकर खेती योग्य बनाना चाहती है। सरकार कुल 1,71,386 हेक्टेयर भूमि को सुधारकर कृषि योग्य बनाएगी। इसके लिए 477.33 करोड़ का राशि प्रस्तावित है। भूमि सुधार से भूगर्भ जलस्तर में भी बढ़ोतरी होगी। इससे सिंचाई और पेयजल की उपलब्धता में सुधार होगा।

गौरतलब है कि पं. दीनदयाल किसान समृद्धि योजना के तहत पिछले पांच साल में 1,41,840 हेक्यर भूमि को सुधारकर खेती के योग्य बनाया गया है। इसके लिए 291.10 करोड़ रुपये का वित्तीय पोषण किया गया है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, जिन क्षेत्रों में यह योजना लागू की गई है, वहां की उत्पादकता में औसतल 8.58 कुंतल की वृद्धि हुई है। साथ ही किसानों की आय में 48.53 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन क्षेत्रों में भूगर्भ जलस्तर में 1.42 मीटर की वृद्धि भी देखी गई है।

Updated : 2 May 2022 2:11 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top