Latest News
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिया जा रहा नि : शुल्क प्रशिक्षण

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिया जा रहा नि : शुल्क प्रशिक्षण

महिला सुरक्षा विशेष दल महिलाओं और बेटियों को कर रहे जागरूक

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को दिया जा रहा नि : शुल्क प्रशिक्षण
X

लखनऊ। आत्मनिर्भर यूपी के संकल्प को पूरा करते हुए प्रदेश सरकार अपनी योजनाओं से शहरी एवं ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने में जुटी हुई है। सीएम योगी आदित्यनाथ महिलाओं के स्वरोजगार के सपने को साकार कर रहे हैं। यूपी को आत्मनिर्भर बनाने के लिए नई सोच के साथ शुरू की गई योजनाओं पर ग्रामीण महिलाएं उत्साहपूर्वक काम कर रही हैं । इसके साथ वो स्वयं ही नहीं बल्कि दूसरी महिलाओं को भी रोजगार दिला उनके कदमों को विकास के राह पर बढ़ाने का काम कर रहीं हैं।

यूपी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एक ओर स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को सिलाई का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है वहीं दूसरी ओर मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सुरक्षा विशेष दल महिलाओं और बेटियों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं। प्रदेश के अलग अलग जिलों में थानों की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

महिलाओं को दिया गया निःशुल्क प्रशिक्षण

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को उषा सिलाई स्कूल की तरफ से निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। उनके द्वारा सिले कपड़ो की मार्केटिंग भी की जा रही है। विभाग की ओर से अलग अलग चरणों में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 300 महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

Updated : 2022-06-02T17:56:18+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top