Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उत्तर प्रदेश में निरन्तर कम हो रहा कोरोना संक्रमण, तीसरी लहर से निपटने की तैयारी पूरी : CM योगी

उत्तर प्रदेश में निरन्तर कम हो रहा कोरोना संक्रमण, तीसरी लहर से निपटने की तैयारी पूरी : CM योगी

सीएम ने कहा कि  प्रदेश में कोरोना के तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भी सारी तैयारी कर रखी है।

उत्तर प्रदेश में निरन्तर कम हो रहा कोरोना संक्रमण, तीसरी लहर से निपटने की तैयारी पूरी : CM योगी
X

लखनऊ/इटावा: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार सुबह 11.30 पर सैफई स्थित विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया। विश्वविद्यालय स्थित कोविड-19 अस्पताल तथा इमरजेंसी व्यवस्थाओं को देखा ट्रामा सेंटर में भर्ती मरीजों एवं उनके परिजनों से बात की। सैफई स्थित विश्वविद्यालय की चिकित्सा व्यवस्था को सराहा। विश्वविद्यालय स्थित नए ऑक्सीजन प्लांट को देखा। जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद पत्रकारों से बात की।

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोबिड-19 की दूसरी लहर से निपटने की स्थित के साथ ही मरीजों का निरन्तर बेहतर इलाज किया जा रहा है। इसमें विश्वविद्यालय के चिकित्सकों, हेल्थकेयर वर्कर की भूमिका बेहद सराहनीय है। लगाए जा रहे कयास के विपरीत प्रदेश में चल रहे बेहतर प्रबन्ध से कोरोना संक्रमण के प्रभाव पर काफी नियंत्रण पाने में सफलता हासिल की है। पिछले 24 अप्रैल को प्रदेश में सर्वाधिक 48 हजार नए केस आए थे और आज 22 मई को पूरे प्रदेश में मात्र 6 हजार नये केस आए हैं जो यह सिद्ध करता है कि प्रदेश में कोबिड-19 का कितना बेहतर प्रबंध किया गया है।

उन्होंने कहा पिछले 21 दिन के अंदर प्रदेश में 2 लाख 16,000 हजार एक्टिव केस कम हुए हैं यह तभी संभव हो पाया है। जब पूरे प्रदेश में टेस्ट क्षमता बढ़ाई गई है इसमें 24 घंटे के अंदर 3 लाख 7 हजार टेस्ट किए गए हैं। पूरे कोरोना काल में अभी तक 4 करोड़ 65 लाख टेस्ट प्रदेश मे किये गये हैं जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है। देश में कोई भी प्रदेश में किये गये टेस्ट मे से सबसे अधिक टेस्ट है प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 93 प्रतिशत से अधिक है, यह सब एक अभियान के तहत हुआ है उन्होंने जनपद इटावा में भी कोरोना रिकवरी पर तारीफ करते हुए कहा कि इस लड़ाई में सभी का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है। यहां के जनप्रतिनिधियों के अलावा जिले के अधिकारी, चिकित्सा विश्वविद्यालय सैफई के चिकित्सक, जनपद में तैनात सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सको ने पूरी मेहनत और लगन से काम किया है।

उन्होंने कहा कि एक समय इटावा कोरोना पाजिटिव रेट 30 प्रतिशत था जो अब मात्र 2% से भी नीचे रह गया है यह एक बेहतर उदाहरण है। पूरे प्रदेश में अब तक 1करोड़ 62 लाख लोगों को निशुल्क वैक्सीन दी जा चुकी है। इटावा में भी 1लाख 20,000 हजार लोगों को अब तक यहां के नागरिकों को निशुल्क लगाई गई है।

उन्होंने कहा एक समय जो लोग वैक्सीन का विरोध कर रहे थे आज वैक्सीन की पैरवी कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए भी सारी तैयारी कर रखी है, जिससे सभी मेडिकल कॉलेजों में 100 बेड़ का पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने का निर्देश दिया गया है। जिला चिकित्सालय में 25 से 30 बेड़ का पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने की कार्रवाई चल रही है प्रदेश में 300 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट निर्माणाधीन है जो आने वाले समय में सभी जनपद आक्सीजनमें आत्मनिर्भर हो सकेगें। कोरोना लड़ाई में भारत सरकार का सहयोग बेहद अहम है तथा प्रशंशनीय है प्रत्येक जनपद में कम्यूनिटी किचेन भी निशुल्क चलाया जा रहा है, जिससे दोनों टाइम का भोजन मरीजों को मिल रहा है।मरीजों का निशुल्क उपचार किया जा रहा है।

उक्त अवसर पर कृषि मंत्री व क्षेत्रीय प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद रामशंकर कठेरिया, सांसद गीता शाक्य, सदर विधायक सरिता भदौरिया, भर्थना विधायक सावित्री कठेरिया के अलावा अपर मुख्य सचिव हेमंत राव कार्यवाहक कुलपति प्रो. रमाकांत यादव इटावा डीएम श्रुति सिंह आदि उपस्थिति रहे।

Updated : 22 May 2021 2:35 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top