Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > नए भारत को आज से 5जी की गति मिल रही,इनोवेटिव उड़ानों को नया आकाश मिलेगाः मुख्यमंत्री

नए भारत को आज से 5जी की गति मिल रही,इनोवेटिव उड़ानों को नया आकाश मिलेगाः मुख्यमंत्री

5जी सेवाओं की लॉन्चिंग प्रोग्राम में शामिल होकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े मुख्यमंत्री

नए भारत को आज से 5जी की गति मिल रही,इनोवेटिव उड़ानों को नया आकाश मिलेगाः मुख्यमंत्री
X

लखनऊ। देश में शनिवार से 5जी मोबाइल सेवाओं की विधिवत शुरुआत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आयोजित इंडियन मोबाइल कांग्रेस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 5जी सेवा लॉन्च कीं। दो बड़ी मोबाइल कंपनियों ने 5जी सेवाएं शुरू की हैं। एयरटेल ने वाराणसी और जियो ने अहमदाबाद के एक गांव से 5जी की शुरुआत की। वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में भारतीय दूरसंचार विभाग की ओर से 5जी सेवाओं की लांचिंग के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री रूद्राक्ष सेंटर से ही प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम से वर्चुअल जुड़े। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि 5जी सेवाएं दुनिया को बदल देंगी। टेक्नोलॉजी से हम मजबूत होने वाले हैं। लखनऊ समेत देश के 13 शहरों को आज से 5जी सेवा मिलने जा रही है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नए भारत को आज से 5जी की गति मिल रही है। इनोवेटिव उड़ानों को अब नया आकाश मिलेगा। शिक्षा,स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर हो या एग्रीकल्चर, जीवन के किसी भी क्षेत्र में बदलाव जरूरी होते हैं। 5जी सेवा हर क्षेत्र में लाभकारी होगी।

मुख्यमंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना काल का उल्लेखकर कहा कि विश्व की सबसे बड़ी महामारी के दौरान गरीब के घर तक पैसे पहुंचाना था तो हम डिजिटल तरीके से पैसे भेजते थे। हमें इस ताकत का एहसास हुआ जब ऑनलाइन एजुकेशन से छात्र-छात्राओं को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद मिली। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 में अभ्युदय की सुविधा लॉन्च की। इसका लाभ युवाओं को मिला।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 करोड़ युवाओं को मोबाइल और टैब उपलब्ध कराने का कार्य जारी है। प्रदेश के हर ग्राम पंचायत को इंटरनेट की हाई स्पीड सुविधा से जोड़ने का काम सरकार कर रही है। गांव के व्यक्ति को जाति आय और निवास प्रमाण के लिए अब मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। गांव के अंदर ग्राम सभा में सारी सुविधा उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने टेलीकाॅम कम्पनियों का मदद करने का भरोसा देकर कहा कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के कारण हर नौजवान की जेब में उसका स्मार्ट फोन है। दुनिया की सारी जानकारी उसके पास है। प्रदेश सरकार हर कालेज में स्मार्ट क्लास की सुविधा उपलब्ध करने का कार्य कर रही है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र में हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एटीएम की सुविधा अगले तीन माह में शुरू करने की योजना है।

5जी सेवाओं के शुरू होने पर मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताकर कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आज देश में 5जी सेवाओं का शुभारंभ 'विकसित भारत-डिजिटल भारत' के अमृत प्रण की सिद्धि का जनाकांक्षी विजन है। नए भारत की शक्ति को आज से मिल रही 5जी गति देश की इनोवेटिव उड़ानों को नए आकाश प्रदान करेगी। इस नए युग की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री का अभिनंदन है। कार्यक्रम में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ के स्वर्णिम दरबार में विधिवत दर्शन-पूजन भी किया।

Updated : 2022-11-04T13:52:55+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top