Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > ग्राम प्रधानों के लिए मुख्यमंत्री योगी ने लगाई पाठशाला, कहा-'पार्टी बाजी में न फंसे, सभी का काम करें'

ग्राम प्रधानों के लिए मुख्यमंत्री योगी ने लगाई पाठशाला, कहा-'पार्टी बाजी में न फंसे, सभी का काम करें'

उन्होंने प्रधानों की पाठशाला लगाई और नसीहत देते हुए कहा कि पार्टीबाजी में न फंसें बल्कि सभी के हित में काम करें।

ग्राम प्रधानों के लिए मुख्यमंत्री योगी ने लगाई पाठशाला, कहा-पार्टी बाजी में न फंसे, सभी का काम करें
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को गांव की सरकार के मुखियाओं से वर्चुअल माध्यम से संवाद किया। मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास से नवनिर्वाचित सभी प्रधानों को बधाई देने के साथ ही सभी को कठिन समय में साहस के साथ काम करने का मंत्र भी दिया। इस मौके पर राज्यपाल भी उनके साथ इस संवाद में थीं। उन्होंने प्रधानों की पाठशाला लगाई और नसीहत देते हुए कहा कि पार्टीबाजी में न फंसें बल्कि सभी के हित में काम करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि मैं आप सभी ग्राम प्रधान बधाई को दूंगा कि प्रदेश में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राज्यपाल तथा मुख्यमंत्री के साथ संवाद हो रहा है। इससे आप अपनी अहमियत तथा कीमत को समझ सकते हैं कि आप के पास लोकतंत्र का कितना मजबूत आधार है। उन्होंने कहा कि अब तो आप लोगों के पास गांव की सरकार की जिम्मेदारी है। आप सभी ग्राम प्रधान अलर्ट मोड पर हों। आप लोगों में कोरोना मुक्त गांव बनने की होड़ होनी चाहिए। हमारे पहले के सर्वेक्षण में केवल 32 प्रतिशत गांवों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया था। आप सभी लोग को अब मानसून से पहले उचित सफाई और स्वच्छता कार्य करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि सभी को कोविड से ग्रामीण इलाकों के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका थी, लेकिन मैं ग्राम प्रधानों की अध्यक्षता में बनाई गई निगरानी समिति को धन्यवाद दूंगा कि इस समिति ने घर-घर जाकर स्क्रीनिंग का कार्य किया। इन सभी ने मेडिकल किट वितरण व जांच कराने का कार्य किया। इसके कारण ही हम बड़े संकट से उबरे। प्रदेश के बारे में कहा जा रहा था कि यहां 30 लाख से अधिक एक्टिव केस होंगे, लेकिन आज केवल 52,000 एक्टिव केस हैं। उत्तर प्रदेश के बारे में आशंका जताई गई थी कि प्रतिदिन एक लाख केस आएंगे, जबकि 24 घंटों में सिर्फ 3,200 केस आए हैं। यह तो टीम भावना के साथ किए कार्य का परिणाम है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेडिकल के विशेषज्ञ मानते थे कि कोविड की चपेट से उत्तर प्रदेश सबसे ज्यादा होगा प्रभावित होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन, जनता जनार्दन के सहयोग एवं ईश्वर की कृपा से प्रदेश आज सुरक्षित स्थिति में है। मुझे प्रसन्नता है कि कोरोना से जूझते हुए भी आपने हिम्मत नहीं हारी व पूरी मजबूती के साथ इसके विरुद्ध लड़ते रहे। कई नवनियुक्त ग्राम प्रधानों ने शपथ ग्रहण से पहले ही कोविड की दूसरी लहर के खिलाफ कार्य करना शुरू कर दिया था, जिसका परिणाम सबके सामने है। उन्होंने कहा कि चुने गए सभी ग्राम प्रधानों को बधाई देता हूं। इसके साथ ही आप सबके उज्ज्वल भविष्य की कामना करता हूं।

कुर्बान अली बोले-अस्पताल व पानी टंकी की जरूरत

सहारनपुर जनपद के ब्लॉक मुजफ्फरबाद के गांव जमालपुर मुस्तकम के प्रधान कुर्बान प्रदेश के उन दस खुशनसीब प्रधानों में हैं। जिनसे मुख्यमंत्री ने वर्चुअल संवाद किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहारनपुर में एनआईसी सभागार में मौजूद जमालपुर के प्रधान कुर्बान अली से सीधी बातचीत की। इस दौरान मुख्यमंत्री को बताया गया कि कुर्बान अली 15 वर्ष के बाद प्रधान बने हैं। वार्ता के दौरान प्रधान कुर्बान ने कहा कि उन्होंने पहले बहुत काम किए हैं। गांव में मकान बनवाए, बीपीएल राशन कार्ड बनवाएं।

मुख्यमंत्री ने पूछा कि आप क्या करते हैं। प्रधान बोले मैं खेती करता हूं, 30 बीघा जमीन है। मुख्यमंत्री ने पूछा कितने बच्चे हैं, प्रधान ने बताया चार बच्चे हैं। मुख्यमंत्री ने पूछा आपकी क्या कार्य योजना है। प्रधान बोले कि कोरोना में साफ-सफाई बहुत अच्छी तरीके से करा रहा हूं। पूरा गांव इस काम में उनके साथ लगा है। सीएम ने कहा कि सहारनपुर में इंसेफलाइटिस और चिकनगुनिया भी है, इसके लिए आपको साफ-सफाई और अच्छी तरह करानी चाहिए। प्रधान बोले जी बिल्कुल। इसके बाद में प्रधान ने मुख्यमंत्री से कहा कि हमारे गांव में सरकारी अस्पताल और पानी की टंकी बनवा दीजिए। प्रधान ने यह भी बताया कि मुजफ्फराबाद में अस्पताल छोटा है, उसे बड़ा बनवा दीजिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ठीक है, इसे भी हम देखेंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश में दो मई के परिणाम आने के बाद बीती 25 व 26 मई को शपथ लेने वाले 36,728 ग्राम प्रधानों को सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज वर्चुअल माध्यम से संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने जिन दस ग्राम प्रधानों से संवाद किया, उनके सहारनपुर के जमालपुर के कुर्बान अली भी थे।

Updated : 28 May 2021 3:39 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top