Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > HUL ने उप्र में निवेश का बनाया बड़ा प्लान, मुख्यमंत्री ने नई फैक्ट्री का किया उद्घाटन

HUL ने उप्र में निवेश का बनाया बड़ा प्लान, मुख्यमंत्री ने नई फैक्ट्री का किया उद्घाटन

HUL ने उप्र में निवेश का बनाया बड़ा प्लान, मुख्यमंत्री ने नई फैक्ट्री का किया उद्घाटन
X

लखनऊ। सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को हमीरपुर जिले की सुमेरपुर औद्योगिक नगरी में संचालित एचयूएल के नए कारखाने का वर्चुअल उद्घाटन करते हुए कहा कि यह राज्य के लिए बड़े ही गर्व का क्षण है कि यूनिलिवर जैसी बड़ी कम्पनी ने उत्तर प्रदेश राज्य को अपनी अल्ट्रा माडर्न फैक्ट्री स्थापित करने के लिए चुना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें विश्वास है कि कम्पनी के इस तरह के निवेश से समग्र क्षेत्र के विकास को मदद मिलेगी।

सुमेरपुर कस्बे की औद्योगिक नगरी यूनिलिवर कम्पनी में आयोजित समारोह में एचयूएल के सीईओ व एमडी संजीव मेहता ने कहा कि यूआईएल प्लांट को बुन्देलखंड क्षेत्र में आकार लेते देखना बड़ी ही खुशी की बात है। एक ऐसा राज्य जहां हमारी कम्पनी की महत्वपूर्ण उपस्थिति है। कहा कि यह यूपी राज्य के लिए यूनिलिवर की दीर्घकालीन प्रतिबद्धता को दर्शाता है। साथ ही सरकार के साथ स्थानीय समुदायों के समर्थन को भी स्वीकार करता है।

सीईओ ने कहा कि 2025 तक कम्पनी 700 करोड़ रुपये के निवेश करने की योजना बना रहा है। इससे यूनिलिवर की आत्मनिर्भर भारत के लिए लम्बे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता के अनुरूप है। कम्पनी के आपूर्ति श्रंखला के एचयूएल के कार्यकारी निदेशक विलियम उडज़ैन ने कहा कि प्रदेश में हमारा नवीनतम कारखाना विश्व स्तर पर यूनिलिवर के लिए अति आधुनिक निर्माण में सबसे आगे है। कहा कि विनिर्माण यूनिट को शून्य कार्बन फुटप्रिंट के लिए डिजाइन किया गया है। इंधन के रूप में बायोमास बिकेट के उपयोग के जरिए यूनिट करीब 10 हजार किसानों की आमदनी को बढ़ाने में योगदान देगी। क्योंकि ये बिकेट कृषि कचरे से बनाए जाते है।

जेंडर बैलेंस फैक्ट्री -

यूआईएल स्प्रे ड्रायड फैक्ट्री दक्षिण एशिया मेें यूनिलिवर की पहली जेंडर बैलेंस फैक्ट्री होगी जहां प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति के तहत 101 महिला कर्मियों को काम पर रखा गया था। जल्द ही 153 और महिला कर्मियों की भर्ती होगी। कहा कि निवेश 2025 तक पूरा होने पर 1600 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार की परिकल्पना भी की गई है।


Updated : 25 Aug 2022 6:34 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top