Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे दिलाएगा मटर किसानों को सही दाम, मंडियों तक पहुंचने में लगेगा कम समय

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे दिलाएगा मटर किसानों को सही दाम, मंडियों तक पहुंचने में लगेगा कम समय

बेहतर कनेक्टिविटी की वजह से पहले की तुलना में ज्यादा मिलेगा मटर का दाम

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे दिलाएगा मटर किसानों को सही दाम,  मंडियों तक पहुंचने में लगेगा कम समय
X

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन कर दिया। 296 किलोमीटर वाले इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के साथ ही जालौन और उसके आस पास के क्षेत्र के किसानों को बड़ा लाभ मिल गया है। यहां के किसान सबसे अच्छी हरी मटर लगाते हैं। एक्सप्रेसवे शुरु हो जाने से अब बुंदेलखंड की मटर अब कम से कम समय में दिल्ली पहुंच सकेगी।


अब हरी मटर की खेती करने वालों के लिए दूर नहीं दिल्ली : बुंदेलखंड में पिछले तीन साल से काफी अच्छी हरी मटर हो रही है। स्थानीय किसान राम नरेश के अनुसार, यहां सबसे अच्छी मटर उगाई जाती है। लेकिन कनेक्टिविटी अच्छी नहीं होने के कारण इन्हें बढ़िया बाजार नहीं मिल पाता था। एक्सप्रेसवे से पहले यहां सड़क संपर्क इतना अच्छा नहीं था। जिसके कारण किसान स्थानीय स्तर पर ही अपने मटर बेचने को मजबूर थे। लेकिन अब एक्सप्रेस वे की सौगात मिल जाने से किसानों को अपनी हरी मटर आगरा और दिल्ली की मंडियों में बेचने के लिए बहुत कम समय की दूरी तय करनी पड़ेगी। एक्सप्रेसवे बन जाने से ताजी सब्जियां, फल, दुग्ध उत्पादों को अब दिल्ली, कानपुर और लखनऊ तक कम समय में पहुंचना आसान होगा। इससे रोजगार सृजन होगा और पलायन रोकने में मदद मिलेगी, क्योंकि तीस से चालीस प्रतिशत खाद्यान्न और सब्जियां बर्बाद हो जाती थी।

जालौन में होती है सबसे ज्यादा मटर की पैदावार :

जालौन में करीब एक लाख हेक्टेयर में मटर की खेती की जाती है, जिनमें करीब 12 लाख क्विंटल हरी मटर की पैदावार होती है। ऐट, कोंच, जालौन, उरई में मटर की फसल सबसे ज्यादा किसानों द्वारा पैदा की जाती हैं। यही नहीं जालौन में सर्वाधिक मटर की पैदावार होती है। अब किसानों का बचेगा दो घंटे से भी ज्यादा का समय : वहीं किसान राम लाल की मानें तो पहले इन्हें अपनी मटर को बेचने के लिए औरैया जाना पड़ता था उसके बाद उन्हें बेहतर कनेक्टिविटी मिल पाती थीं, लेकिन अब यही किसान बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की मदद से दो घंटे की बचत कर समय से अपनी मटर को मंडियो तक पहुंचा सकेंगे।

Updated : 16 July 2022 1:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top