Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > मोदी औरयोगी सरकार ने किसानों और नौजवानों के लिए बहुत काम किया : जेपी नड्डा

मोदी औरयोगी सरकार ने किसानों और नौजवानों के लिए बहुत काम किया : जेपी नड्डा

मोदी औरयोगी सरकार ने किसानों और नौजवानों के लिए बहुत काम किया : जेपी नड्डा
X

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने नव निर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों से शनिवार को यहां कहा कि वे केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों और नौजवानों के लिए बहुत काम कियाहै।

यूपी मिशन के तहत भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आज लखनऊ पहुंचे हैं। राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उन्होंने नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्षों और ब्लॉक प्रमुखों को सम्बोधित किया।अपने सम्बोधन में भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए जितना किया है उतना अब तक किसी सरकार ने नहीं किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की यूपीए सरकार के समय में कृषि क्षेत्र पर 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च होता था, लेकिन मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 2.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया है।

जेपी नड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार ने किसानों को सम्मान देने का काम किया है। पहले की सरकारों में यूरिया लेने के लिए किसानों को लाठी खानी पड़ती थी। नीम कोटेड यूरिया किसानों को देकर यूरिया की ब्लैक मार्केटिंग रोक दी गई है। डीएपी जो 2400 रुपये में आता था आज वह 1200 रुपये में आता है। इसे बताना होगा कि मोदी सरकार किसानों की हितैषी है।उन्होंने कहा कि किसी ने किसानों की पेंशन के बारे में सोचा नहीं था। पीएम किसान मानधन योजना से अब तीन हजार रुपये की मासिक पेंशन 60 साल की उम्र होने पर मिलने लगी है। किसानों के लिए किया गया यह बड़ा फैसला है।

कोई भी पक्की छत से न रहे वंचित -

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री का संकल्प है कि कोई भी पक्की छत से वंचित न रहे। उनके संकल्प को पूर्ण करने के लिए गांव-गांव घर जाकर प्रयास करिए। भारत की तस्वीर थी कि धुएं में फेफड़ा जलाकर महिला अपने परिवार को खाना खिलाती थी। लेकिन, मोदी ने उज्ज्वला योजना से महिलाओं की जिंदगी बदलने का काम किया है। दशकों से कई गांव ऐसे थे ,जहां कभी बिजली नहीं आई। लेकिन मोदी और प्रदेश में योगी के नेतृत्व में आज लोगों के जीवन में रोशनी आई है।

यूपी में बने एक करोड़ 60 लाख शौचालय -

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 11 करोड़ महिलाओं को इज्जत घर दिया। यूपी में एक करोड़ 60 लाख शौचालय बने हैं। इस तरीके से भाजपा सरकार ने यूपी के साथ-साथ देश में महिला सशक्तीकरण को और मजबूत किया है। स्वामित्व योजना आई है कोई छोटी योजना नहीं है। कोई भी ग्रामीण अपने घर पर लोन ले सकता है जो कभी असम्भव था। आयुष्मान भारत योजना के यूपी में कुल 2.54 करोड़ लाभार्थी हैं, इसमें से 1.83 करोड़ लोगों ने इसका लाभ उठा लिया है। उत्तर प्रदेश को सौभाग्य योजना के तहत करीब 80 लाख घरों को बिजली मिली है और पूरे देश में 2.62 करोड़ घरों को बिजली मिली है।

योगी सरकार की तारीफ -

अपने सम्बोधन के दौरान जेपी नड्डा ने उप्र की योगी सरकार की जमकर तारीफ की। कहा कि उत्तर प्रदेश के बारे में कहा जाता था कि दंगों का प्रदेश है, उन्माद का प्रदेश है। मगर, आज यहां निवेश है, जीडीपी बढ़ी है, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर है। यूपी में पहले सिर्फ एक जीटी रोड थी। सामने से ट्रक आने पर गाड़ी नीचे उतारनी पड़ती थी, लेकिन आज यूपी में एक्सप्रेसवे की भरमार है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गंगा एक्सप्रेसवे, गोरखपुर एक्सप्रेसवे तमाम ऐसे एक्सप्रेसवे अब यूपी की पहचान हैं। मोदी जी का सपना था हवाई चप्पल पहनने वाले को हवाई उड़ान कराएंगे, ये आज सच हो रहा है। उत्तर प्रदेश आज देश का पहला राज्य है जहां वन नेशन वन राशन कार्ड का सबसे ज्यादा वितरण किया गया है। कोरोना के सामने अमेरिका, जर्मनी, इटली समेत कई और देशों ने खुद को असहाय महसूस किया। कोई भी कोरोना से लड़ नहीं पाया, जबकि उनकी जनसंख्या हमारे प्रदेश से भी कम है।

आज उत्तर प्रदेश में सबका साथ, सबका विकास को लेकर सिर्फ योगी की सरकार चली पहले उत्तर प्रदेश में इस जाति का राज है, उस जाति विशेष का राज है होता था, कभी देश और समाज का राज था ही नहीं। इतनी बड़ी आबादी के बाद भी जिस तरह से कोरोना से मुकाबला हुआ है वह मोदी की इच्छाशक्ति से हो सका है। आज उत्तर प्रदेश करोना टेस्टिंग में नंबर वन है और वैक्सीन की डोज देने में भी देश में सबसे आगे है। ऑक्सीजन को लेकर विपक्ष ने खूब अफवाह फैलाई, लेकिन मोदी के नेतृत्व में नभ से, जल से, थल से एक हफ्ते के अंदर ऑक्सीजन की रिकॉर्ड पूर्ति की।

बदल गया काम करने का तरीका -

नड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार में प्रजातंत्र के काम करने के तरीके में बदलाव आया है। एक पीएम थे, जो कहते थे कि एक रुपया भेजते हैं तो 15 पैसा ही नीचे पहुंचता है। आज हमें गर्व है कि हमारे पीएम एक रुपया भेजते हैं, तो नीचे भी सीधे एक रुपया ही पहुंचता है। इसलिए जनता के विश्वास को संभालकर रखिए।

योगी बोले, विपक्ष को विकास से मतलब नहीं -

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्ष को विकास से कोई मतलब नहीं है। वे पंचायत चुनाव भी नहीं कराना चाते थे। वे संवैधानिक प्रक्रिया को रोकना चाहते थे। लेकिन हमने सफलतापूर्वक पंचायत चुनाव कराया और कोरोना की दूसरी भयावह लहर पर भी काबू पाया। उन्होंने कहा कि नवनिर्वाचित 75 जिला पंचायत अध्यक्षों में से 67 भाजपा के हैं। जनता ने विकास के लिए भाजपा पर विश्वास जताया है। जनता का मानना है कि विकास के लिए भाजपा जरूरी है।

Updated : 2021-10-12T16:08:26+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top