Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > लखनऊ में मना आजादी का अमृत महोत्सव, 75 हजार बच्चों ने गाया वंदेमातरम्

लखनऊ में मना आजादी का अमृत महोत्सव, 75 हजार बच्चों ने गाया वंदेमातरम्

मानव शृंखला बनाकर अखण्ड भारत के मानचित्र का प्रदर्शन

लखनऊ में मना आजादी का अमृत महोत्सव, 75 हजार बच्चों ने गाया वंदेमातरम्
X

लखनऊ। स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ पर गुरुवार को राजधानी लखनऊ के के.डी.सिंह बाबू स्टेडियम में 75 स्कूल के 75 हजार बच्चों ने सामूहिक रूप से समवेत स्वर से वंदेमातरम गायन कर स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मनाया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अवध प्रान्त के प्रान्त प्रचारक कौशल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

क्रीडा भारती अवध प्रान्त के अध्यक्ष व सदस्य विधान परिषद अवनीश सिंह और प्रशान्त भाटिया ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ भेंटकर सम्मान किया।

आजादी मांगने से नहीं मिली : योगी आदित्यनाथ -

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश को आजादी मांगने से नहीं बल्कि संघर्ष व बलिदानों के कारण मिली है। आजादी का अमृत महोत्सव देश की आजादी के उन संकल्पों और उन क्रांतिकारियों से जुड़ने का अवसर है जिनके बलिदान के कारण देश को स्वाधीनता मिली है। देश को आजादी दिलाने का सामूहिक प्रयत्न सबसे पहले 1857 में दिखा था।

मानव श्रृंखला के माध्यम से अखण्ड भारत के मानचित्र का प्रदर्शन -

केडी सिंह बाबू स्टेडियम के प्रांगण में विभिन्न स्कूलों के 75 हजार छात्र-छात्राओं ने मानव शृंखला के माध्यम से अखंड भारत का मानचित्र बनाया। लखनऊ के लिए यह इतिहास में प्रथम अवसर है जब एक साथ इतने बच्चों ने हाथों में तिरंगा लेकर सामूहिक रूप से वंदेमातरम का गायन किया।

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, कारगिल शहीदों के परिजनों और वीरता सम्मान प्राप्त सैनिकों को सम्मानित किया। कार्यक्रम का आयोजन अमृत महोत्सव आयोजन समिति लखनऊ और क्रीड़ा भारती अवध प्रान्त द्वारा आयोजित किया गया था। इस अवसर पर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा कलरीपट्टू और दण्ड युद्ध समेत विविध कलाओं का कलाकारों ने प्रदर्शन किया। ईशा व मीशा ने कथक नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। भरत नाट्यम का कार्यक्रम भातखण्डे के ज्ञानेन्द्र दत्त बाजपेई,विशिष्ट नृत्य तनिष्क बंसल और रीना ने लोक नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में सीएमएस स्कूल,सेंट जोसफ काॅलेज,एलपीएस स्कूल,पाॅयनियर स्कूल,एरम स्कूल,रजत काॅलेज और आर्यकुल समेत 75 स्कूल ,75 प्रोफेशनल कॉलेज व डिग्री कॉलेज के 75 हजार छात्र-छात्राओं की भागीदारी रही। विभिन्न प्रकार के रॉक बैंड्स द्वारा राष्ट्रभक्ति के गायन की प्रस्तुति दी गई।

मुख्यमंत्री ने इन्हें किया सम्मानित -

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डाॅ. प्रहलाद प्रसाद प्रजापति,परमवीर चक्र से सम्मानित शहीद कैप्टन मनोज पांडेय के पिता गोपीचंद पाण्डेय और शहीद सुनील जंग की माता बीना जैन को सम्मानित किया। इसी प्रकार अलावा कारगिल युद्ध में शहीद केवलानन्द द्विवेदी की पत्नी कमला देवी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा वीर चक्र व विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित ब्रिगेडियर नवीन सिंह,वीर चक्र से सम्मानित मेजर धीरेंद्र नाथ सिंह, शौर्य चक्र से सम्मानित कैप्टन चंचल सिंह , वीर चक्र से सम्मानित कर्नल रघुनाथ प्रताप सिंह और वीर चक्र से सम्मानित कैप्टन शत्रुघ्न सिंह को सम्मानित किया गयाधन्यवाद ज्ञापन प्रशान्त भाटिया ने किया। कार्यक्रम का संचालन स्क्वाड्रन लीडर राखी अग्रवाल और प्रेमकांत तिवारी ने किया।

Updated : 2022-01-03T16:18:27+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top