Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उप्र : कैंसर के बाद अब एचआईवी संक्रमित ने कोरोना से जंग जीती

उप्र : कैंसर के बाद अब एचआईवी संक्रमित ने कोरोना से जंग जीती

उप्र : कैंसर के बाद अब एचआईवी संक्रमित ने कोरोना से जंग जीती
X

लखनऊ। कैंसर के बाद अब एचआईवी संक्रमित ने कोरोना से जंग जीती है। सिर में चोट लगने की वजह से युवक को केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों की कड़ी मशक्कत के बाद मरीज ने बीमारी को मात दी है। महज छह दिन में मरीज ठीक होकर घर चला गया। केजीएमयू प्रशासन का दावा है कि यह पहला एचआईवी संक्रमित है जिसने कोरोना को हराया है।

बीते 19 मई को 34 वर्षीय युवक दिल्ली से गोंडा लौट रहा था। सड़क हादसे में वह युवक घायल हो गया था जिसके बाद उसे लखनऊ के केजीएमयू में भर्ती कराया गया था। यहां पर मरीज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। युवक की एचआईवी पॉजिटिव भी पॉजिटिव आई थी। केजीएमयू कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने बताया कि सिर में चोट लगने से युवक मानसिक संतुलन खो बैठा था। मरीज बार-बार बेड से भाग रहा था। ऐसे में इलाज और कठिन हो गया था।

प्रो. भट्ट ने बताया कि मेडिसिन, न्यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी और कोरोना वार्ड में लगे डॉक्टरों की टीम ने संयुक्त रूप से इलाज की रणनीति बनाई। पूरी टीम की सक्रियता का नतीजा यह रहा कि सर्जरी के बाद मरीज की न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की समस्या खत्म हो गई है। एक तरह से यह मरीज तीन बीमारी से ग्रसित हो गया था लेकिन छह दिन में ही उसकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई है।

पिछले 48 घंटे मे 16 मरीजों ने कोरोना को मात दी है। इसमें सोमवार को 12 और मंगलवार को चार मरीज ठीक हुए हैं। डॉक्टरों ने सभी मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया है। लोकबंधु के 10 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

Updated : 27 May 2020 6:23 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top