Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > उप्र में कोरोना के 2487 मरीज, अबतक 698 ठीक होकर घर पहुंचे

उप्र में कोरोना के 2487 मरीज, अबतक 698 ठीक होकर घर पहुंचे

उप्र में कोरोना के 2487 मरीज, अबतक 698 ठीक होकर घर पहुंचे
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। शनिवार को राज्य में 159 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2487 हो गई है। वहीं 698 लोग इस इलाज के बाद ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। इस महामारी से राज्य में अबतक 43 लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, वर्तमान में राज्य में कोरोना के 1746 एक्टिव पेशेंट हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

इससे पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य के 64 जिले कोरोना से प्रभावित हो चुके हैं। वहीं 6 जिलों में अबतक कोई मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में शनिवार से अस्पतालों में शिशुओं के टीकाकरण का काम शुरू हो गया है। अस्पतालों में टीकाकरण बुधवार और शनिवार को होता है। लॉकडाउन की वजह से जिन बच्चों के टीके लगने में विलम्ब हो गया हो, उन्हें अब तुरंत लगवा लें।

उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की पूरी स्क्रीनिंग करके ही घर भेजा जाएगा। जिनमें जरा भी लक्षण पाए जाएंगे, उन्हें वहीं मौके पर ही अस्पताल में सात दिन के लिए भेज दिया जाएगा। दोबारा नेगेटिव आने पर ही उन्हें छोड़ा जाएगा। फिर 21 दिन घर पर ही रहना होगा। उनके घर के आगे फ्लैग लगा दिया जाएगा कि अमुख तारीख तक श्रमिक को घर पर क्वारंटाइन किया जाएगा। उनकी निगरानी के लिए गांव में प्रधान की देखरेख में निगरानी समिति का गठन किया जाएगा। इसमें आशा बहुएं, युवक मंगल दल व अन्य लोग होंगे। इसी तरह शहर में पार्षद की निगरानी में मोहल्ला समिति का गठन किया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि अब तक 341 पूल टेस्ट किए गए हैं। शुक्रवार को 3356 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। 4431 नमूनों का परीक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की करीब 23 करोड़ आबादी के हिसाब से सामने आ रहे कोरोना पॉजिटिव के मामले अभी पूरी तरह नियंत्रण में हैं।

Updated : 3 May 2020 7:57 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top