Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अयोध्या > योगी सरकार की अपील, VVIP अयोध्या आने से 7 दिन पहले दें सूचना

योगी सरकार की अपील, VVIP अयोध्या आने से 7 दिन पहले दें सूचना

मुख्यमंत्री ने कहा -हर रामभक्त को रामलला का सुगम दर्शन कराना हमारा कर्तव्य

योगी सरकार की अपील, VVIP अयोध्या आने से 7 दिन पहले दें सूचना
X

अयोध्या। श्रीराम मंदिर में बुधवार को भी रामभक्तों में प्रभु श्रीराम का दिव्य दर्शन करने का जबरदस्त उत्साह है। मंगला आरती के साथ ही दर्शन निरंतर जारी है। योगी सरकार ने अतिविशिष्ट लोगों के आगमन को लेकर विशेष दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं।सरकार ने वीआईपी लोगों से अनुरोध किया है कि वे रामलला के दर्शन का प्लान बनाने के बाद सात दिन पहले सरकार और मंदिर प्रबंधन को सूचित कर दें। इससे उनके लिए उचित व्यवस्था को बनाया जा सकेगा।

रामलला का सुगम दर्शन कराना हमारा कर्तव्य

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर रामभक्त को रामलला का सुगम दर्शन कराना हमारा कर्तव्य है। सीएम ने अयोध्याधाम में दर्शनार्थियों की व्यवस्था की समीक्षा की है। उन्होंने कहा कि कतारबद्ध कर सबको दर्शन कराया जाए। भीड़ न लगने देने का निर्देश दिया गया है। सीएम के निर्देश पर श्रद्धालुओं के लिए होंगे पेयजल, व्हीलचेयर, जूट मैटिंग और अलाव के इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा अयोध्या की प्रमुख सड़कों को राम भजनों से गुंजायमान किया गया है। सीएम योगी ने कहा कि दर्शन के बाद श्रद्धालुओं को गंतव्य तक पहुंचाने के पर्याप्त परिवहन साधन होने चाहिए। बसों के अलावा रेलवे से भी समन्वय बनाने का निर्देश दिया गया है। सीएम ने परिवहन मंत्री, मुख्य सचिव, डीजीपी, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव परिवहन और प्रमुख सचिव नगर विकास की टीम को आवश्यक इंतजाम का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्हें मंदिर न्यास से समन्वय का निर्देश दिया गया है।

डीजीपी और मुख्य सचिव अयोध्या में तैनात

मौके पर प्रमुख सचिव संजय प्रसाद, डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार और स्थानीय अधिकारी मौजूद हैं। मंंगलवार के मुकाबले आज भीड़ सामान्य है। शासन से भेजे गए अधिकारियों की रणनीति रंग लाई है। गर्भगृह में मौजूद वरिष्ठ अधिकारी सुबह से ही श्रद्धालुओं को व्यवस्थित तरीक़े से लाइन में लगाकर दर्शन करा रहे हैं। श्रद्धालु जय श्रीराम का नारा लगाते बढ़ते जा रहे हैं।अयोध्या में उमड़े लाखों श्रद्धालुओं के सुगम दर्शन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राउंड जीरो पर खुद कमान संभाल रखी है। मुख्यमंत्री ने देश के हर कोने से आ रहे श्रद्धालुओं से संयम और सहयोग की अपील की है।

आस्थावानों की भावना का सम्मान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि अयोध्या में उमड़े जनसमुद्र के बीच सबको रामलला के दर्शन हों, इसके लिए संयम बनाए रखें। ऐसे में सभी लोग श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास, स्थानीय पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का सहयोग करें।उन्होंने कहा है कि सरकार, न्यास और प्रशासन प्रत्येक रामभक्त को सुविधापूर्वक दर्शन कराने का प्रयास कर रहा है।

चौंकाने वाला था मंदिर के बाहर का दृश्य, खुद योगी को आना पड़ा रामनगरी

प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार को जब मंदिर के पट खुले तो परिसर के बाहर का दृश्य प्रशासन को चौंकाने वाला था। लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामलला की चौखट पर खड़े थे। उल्लास से परिपूर्ण रामभक्तों को रोकने में सुरक्षा कर्मियों के भी पसीने छूट गए। सुरक्षा तंत्र की तैयारी धरी की धरी रह गई थी। पाबंदियां भी आस्था के कदम रोकने में असहाय दिखीं। भक्त पैदल एवं गांव गलियों से होकर लोग रामनगरी पहुंच रहे थे। श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने में सुरक्षा कर्मियों को पसीना छूट गया था। भीड़ नियंत्रण प्रबंधों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद रामनगरी आना पड़ा।प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद एवं पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार यहां पहले से ही कैंप कर रहे हैं। दोनों वरिष्ठ अधिकारी स्वयं गर्भगृह में दर्शन व्यवस्था की कमान संभाले हैं।

Updated : 24 Jan 2024 10:07 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top