Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अयोध्या > अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, अब ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा

अयोध्या एयरपोर्ट का बदला नाम, अब ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को करेंगे उद्घाटन

Ayodhya airport
X

अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदला गया 

अयोध्या। अयोध्या रेलवे स्टेशन के बाद अब अयोध्या एयरपोर्ट का नाम भी बदल दिया गया है। अब अयोध्या एयरपोर्ट ‘महर्षि वाल्मीकि अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले कल बुधवार को रेलवे स्टेशन का नाम बदला गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर अयोध्या दौरे के दौरान इसका उद्घाटन करेंगे।


प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12:15 बजे नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे। अत्याधुनिक हवाई अड्डे के पहले चरण को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का अग्रभाग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। टर्मिनल बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाने वाली स्थानीय कला, पेंटिंग और भित्तिचित्रों से सजाया गया है।

रेलवे स्टेशन का बदला नाम -

इससे पहले कल बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इच्छा पर रेल मंत्रालय ने अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदला था। न्होंने रेलवे के उच्च अधिकारियों से जंक्शन का नाम बदलकर ‘अयोध्या धाम’ करने की इच्छा जताई थी। इसके बाद रेलवे ने देर शाम आदेश जारी कर नाम बदल दिया था।

Updated : 28 Dec 2023 4:06 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top