Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अयोध्या > घर घर पूजे गए बजरंगबली, जनसेवा के लिए भंडारों की रही बाढ़...

घर घर पूजे गए बजरंगबली, जनसेवा के लिए भंडारों की रही बाढ़...

सरयू तीरे नयाघाट पर आयोजित भंडारे में उमड़े लाखों श्रद्धालु...

घर घर पूजे गए बजरंगबली, जनसेवा के लिए भंडारों की रही बाढ़...
X

सांसद लल्लू सिंह ने एक तीर से साधा दो निशाना...

अयोध्या/ओम प्रकाश सिंह। जेठ महीने के अंतिम बड़ा मंगलवार को राम नगरी अयोध्या ही नहीं पूरे उत्तर प्रदेश में भंडारों की जैसे बाढ़ सी आ गई हो। मंगलवार, पूर्णिमा व सरयू जयंती एक ही दिन पड़ने की वजह से श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। सुबह सरयू में स्नान ध्यान करने के बाद भक्त अयोध्या के कोतवाल कहे जाने वाले हनुमानगढ़ी पहुंचे और दर्शन-पूजन किया। धार्मिक आयोजन तो भाजपा की पहचान है ही लेकिन भंडारा के बहाने अन्य राजनीतिक दलों के लोगों ने भी जमकर प्रतिभाग किया। पूरे अयोध्या जनपद में लगभग एक हजार भंडारों का आयोजन हुआ। राजनीतिक रुप से रामनगरी में अंतिम बड़ा मंगलवार फैजाबाद सांसद लल्लू सिंह के नाम रहा।


जेठ के महीने में पड़ने वाले बड़ा मंगलवारों में भंडारों की धूम रहती है। करोड़ो लोग बजरंगबली का प्रसाद पाकर तृप्ति होते हैं । बस कानफोड़ू डीजे ना बजे तो जनसेवा का यह बेहतरीन आयोजन है। राजनीतिक गलियारे से चुनाव लड़ने वाले भी दमखम के साथ जय श्री राम का नारा लगाते हैं वो चाहे जिस राजनीतिक दल से हों। जेठ माह के आखिरी मंगलवार को हर घर में बजरंगबली पूजे गए। कहीं सुंदरकांड का पाठ हुआ तो कहीं कीर्तन का दौर चला। सरयू तीरे नयाघाट पर सांसद लल्लू सिंह ने सहयोगियों के साथ प्रति वर्ष की भांति भंडारा आयोजित किया। बजरंगी बली की जय व जयश्रीराम के उद्घोष के साथ भंडारा दिन में बारह बजे शुरु हुआ तो देर रात तक चलता रहा। भंडारे में सत्तर हजार से ज्यादा लोगों के प्रसाद पाने का अनुमान है।

पिछले कुछ दिनों से राज ठाकरे को लेकर पड़ोसी जनपद के एक बाहुबली सांसद के लोग अयोध्या के लोगों के अंदर उत्तर भारतीयता जगा रहे थे। संतो और आमजन का आशीर्वाद लेने के लिए बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स, रोड शो और विज्ञापनों में करोड़ो रुपए फूंक दिए गए थे। योगी जी के जन्मदिन को भी भुनाने की कोशिश की गई थी। गोदी और सेट मीडिया ने बड़ा जतन किया था कि यह सुपर हिट हो लेकिन अंत में सब टांय टांय फिस्स ही रहा था। गोंडा के एक कार्यक्रम में बाहुबली सांसद ने फैजाबाद सांसद को कालिया कहकर चुटकी भी लिया था।

राजनीति के क्षेत्र में फैजाबाद सांसद को बहुत कूल माना जाता है। राजनीतिक विरोधी चाहे दल के अंदर का हो अन्य दल का , लल्लू सिंह अपने ही अंदाज में उसे निपटाते हैं। सांसद के एक करीबी भाजपा नेता ने कहा कि भाजपा के नाम पर राजनीति करने वालों को भंडारा स्थल पर जाकर 'कालिया' की लोकप्रियता देखना चाहिए कि बिना प्रचार और तामझाम के किस प्रकार जनसैलाब उमड़ा है। अयोध्या जनपद की राजनीति के संदर्भ में पूज्य साधु संतों का आशीर्वाद लल्लू सिंह के साथ हमेशा है। इस अवसर पर मणिरामदास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयनदास जी महाराज, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय, सदस्य अनिल मिश्रा, बडा भक्तमाल के महंत अवधेशदास, महंत अर्जुनदास, महंत गिरीशपति त्रिपाठी, ऋषिकेश उपाध्याय, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्रा, जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, महंत शशिकांतदास, मीडिया प्रभारी दिवाकर सिंह आदि प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

Updated : 14 Jun 2022 3:27 PM GMT
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top