Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अयोध्या > अयोध्या और जनकपुरी को जोड़ेगी भारत गौरव ट्रेन, 21 जून को होगी रवाना

अयोध्या और जनकपुरी को जोड़ेगी भारत गौरव ट्रेन, 21 जून को होगी रवाना

अयोध्या और जनकपुरी को जोड़ेगी भारत गौरव ट्रेन, 21 जून को होगी रवाना
X

अयोध्या। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पहली भारत गौरव ट्रेन चलाने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। यह ट्रेन अयोध्या और नेपाल के जनकपुरी को जोड़ेगी। ट्रेन की साज सज्जा से भारतीय संस्कृति और इतिहास की झलक दिखेगी। भारत गौरव ट्रेन 21 जून को रवाना होगी।

भारत गौरव ट्रेन 21 जून को पहली बार श्री रामायण यात्रा पर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 दिनों की यात्रा पर निकलेगी। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन के लिए देखो अपना भारत डीलक्स ट्रेन की बोगियों का उपयोग किया गया है। 17 रातों और 18 दिनों की लम्बी यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए लखनऊ के कैरिज वर्कशाॅप में बोगियों की आंतरिक डिजाइन तैयार की गई है।

अलग-अलग राज्यों की संस्कृति की झलक -

भारत गौरव ट्रेन के कोच के अंदर आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित पैंट्रीकार, सीसीटीवी कैमरे और अन्य जरूरी उपकरण लगाए गए हैं। स्नान के लिए बड़े बाथरूम बनाए गए हैं। साथ ही विनायल रैपिंग से बाहरी साजसज्जा की गई है। आपसी भाईचारे को बढ़ाते हुए ईद के त्योहार से लेकर जीव जंतुओं का प्राकृतिक संतुलन, सारनाथ सहित कई धार्मिक स्थल, और योग के विभिन्न आयाम को दर्शाया गया है। रामायण सर्किट पर चलने वाली भारत गौरव ट्रेन अब लखनऊ से दिल्ली पहुंच गई है। भारत गौरव ट्रेन के कोच के बाहरी हिस्से को अलग-अलग राज्यों की संस्कृति, रीति रिवाज और परंपराओं से संबंधित चित्रों से सजाया गया है। प्रत्येक कोच को इस तरह से सजाया गया है कि पर्यटक भारतीय संस्कृति को जान सकें और भारत गौरव की झलक मिले।

स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था

आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने गुरुवार को बताया कि यह ट्रेन भारत और नेपाल के दो तीर्थ स्थलों अयोध्या और जनकपुरी को जोड़ेगी। रामायण सर्किट पर यह ट्रेन प्रभु श्रीराम के जीवन से जुड़े अयोध्या, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्रचलम स्थित स्थलों के दर्शन कराएगी। इस ट्रेन में सिर्फ एसी थर्ड क्लास की बोगियां होंगी। यात्रियों को डीलक्स होटलों में ठहरने, तीनों समय के शाकाहारी भोजन और वाहनों से स्थानीय भ्रमण की व्यवस्था आईआरसीटीसी करेगा।

62,370 रुपये का पैकेज

उन्होंने बताया कि भारत गौरव ट्रेन से यात्रा के लिए प्रति यात्री 62,370 रुपये का पैकेज है। ट्रेन श्री रामायण यात्रा में आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस ट्रेन में एसी थर्ड की 11 बोगियां होंगी। एक साथ 600 पर्यटक सफर कर सकेंगे। इस ट्रेन में बुकिंग कराने वाले पहले 300 यात्रियों को पांच प्रतिशत छूट दी गई है। आईआरसीटीसी के गेटवे पर क्रेडिट कार्ड से टिकट बनाने पर 03 से लेकर 24 माह की किस्त में उसकी अदायगी की सुविधा भी है। भारत गौरव ट्रेन में 18 वर्ष या अधिक उम्र के श्रद्धालुओं को कोविड टीके की दोनों डोज लगाना जरूरी है।दरअसल, पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सलाह पर थीम आधारित भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी। आस्था और संस्कृति के थीम पर अब भारत गौरव ट्रेन चलने को तैयार है।

Updated : 16 Jun 2022 1:43 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top