Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > वायुमंडल की शुद्धि के लिए स्वयंसेवकों ने किया पर्यावरणीय शुद्धि यज्ञ

वायुमंडल की शुद्धि के लिए स्वयंसेवकों ने किया पर्यावरणीय शुद्धि यज्ञ

दीर्घकालिक विकास परियोजनाओं को समर्थन देने की प्रतिबद्धता भी जताई

वायुमंडल की शुद्धि के लिए स्वयंसेवकों ने किया पर्यावरणीय शुद्धि यज्ञ
X

आगरा। वायुमंडल में जो गंदगी विभिन्न प्रकार के प्रदूषकों से फैलती है, उनमें विषैली गैसें (सल्फर डाइ ऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, कार्बन मोनो और डाई ऑक्साइड्स, हाइड्रो कार्बन्स), कणीय पदार्थ (विभिन्न धातुओं के कण) और विभिन्न रोगों के कीटाणु खास हैं। यज्ञ में जलाई जाने वाली विभिन्न सामग्री तरह-तरह की लकड़ियां, सुगंधित पदार्थ और घी आदि से वायुमंडल शुद्धि होता है, यह सिद्ध हो चुका है। यज्ञ के इसी वै​ज्ञानिक व आध्यात्मिक महत्व को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने विश्व पर्यावरण दिवस पर समाज के बंधुओं के लिए पर्यावरण शुद्धि यज्ञ का आव्हान किया।


विश्व पर्यावरण दिवस पर यज्ञ द्वारा वायुमंडल की शुद्धता के लिए शनिवार को संघ के स्वयंसेवकों ने पर्यावरण शुद्धि यज्ञ का आयोजन अपने-अपने घरों में किया। आगरा विभाग के तीन महानगर व तीन जिलों फतेहपुरसीकरी, फतेहाबाद व रामबाग के हजारों कार्यकर्ताओं की इसमें सहभागिता रही। विभाग प्रचार प्रमुख मनमोहन निरंकारी ने बताया कि कार्यकर्ताओं ने सुबह से ही हवन की तैयारी कर ली थी। समिधा व गाय के कंडों व लड़की के द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ हवन यज्ञ किया। परिवार सहित आरती करते हुए देश व समाज को सभी प्रकार की आपदाओं से मुक्ति के लिए प्रार्थना की।


पर्यावरण गतिविधि के विभाग संयोजक प्रदीप मंगल ने बताया कि हवन कार्यक्रम में शामिल होने से पूर्व कार्यकर्ताओं ने पंजीकरण भी कराया और सोशल मीडिया पर अपने फोटो भी अपलोड किए। हवन कार्यक्रम में विहिप, स्वदेषी जागरण मंच, भाजपा, सेवा भारती, राष्ट्रीय सेविका समित, भारत विकास परिषद, विधार्थी परिषद सहित संपूर्ण विचार परिवार के कार्यकर्ता की सहभागिता रही।यज्ञ कार्यक्रम में विभाग संघचालक भवेंद्र शर्मा, सह संघचालक विजय गोयल व रामवीर, विभाग कार्यवाह पंकज खंडेलवाल, सह विभाग कार्यवाह सुनील दीक्षित, महानगर कार्यवाह खगेश, महानगर विद्यार्थी कार्यवाह शिवम आदि स्वयंसेवकों ने यज्ञ किया।

Updated : 5 Jun 2021 1:24 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top